किसानों लिए खुशखबरी! PM Modi ने जारी की 14वीं किसान सम्मान निधि किस्त

PM Kisan Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' के तहत किसानों के खाते में 14वीं किस्त जारी कर दी गई. यह राशि किसानों के खाते में सीधे पहुंचेगी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है.

News Desk
Prime Minister released the 14th installment of Kisan Samman Nidhi Yojana 1

PM Kisan Yojana: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं। ऐसे में आपको पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है। यहां फॉर्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प का चयन करें। इसके बाद आपको आधार नंबर, खाता संख्या, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को फिल करना होगा। इस प्रक्रिया को करने के बाद आप जैसे ही गेट स्टेटस के बटन पर क्लिक करेंगे। आपको लेटेस्ट अमाउंट के सबमिट होने की डिटेल्स स्क्रीन पर दिख जाएगी।

किसान सम्मान निधि की 14 वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार हर साल 6 हजार रुपये की राशि को देश के गरीब किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। 6 हजार रुपये की इस राशि को तीन किस्तों के माध्यम से हर 4 महीनों के अंतराल पर जारी किया जाता है। हर किस्त के अंतर्गत 2 हजार रुपये की राशि सीधे लाभार्थी किसानों के खाते में भेजी जाती है। भारत सरकार अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर चुकी है।

ये किसान रहेंगे वंचित

वे किसान जिन्होंने योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया था। उनके खाते में 14वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे। इसके अलावा जिन किसानों ने योजना में आवेदन करते समय गलत जानकारी दर्ज की थी। उन्हें भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 17 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा धनराशि ट्रांसफर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को जारी करते हुए भारत सरकार ने देशभर के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपये की धनराशि को ट्रांसफर किया

आवेदन की स्थिति के लिए कॉल करे हेल्पलाइन नंबर पर

अगर किसान अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं ऐसे में वह 155261 कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके आप आसानी से अपने आवेदन के स्टेटस का पता लगा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीकर से जारी की 14 वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में 14वीं किस्त के पैसों को जारी कर दिया है। सरकार ने 8.5 करोड़ से अधिक किसानों को 17 हजार करोड़ रुयये को डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित किया है। देशभर के करोड़ों किसान बीते लंबे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उनका यह इंतजार अब खत्म हो चुका है।

Share This Article