PM Kisan 15th Installment: 30 सितंबर से पहले करें ये काम, इसके बिना नहीं मिलेंगे 2000 रुपये

PM Kisan 15th Installment: अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का फायदा ले रहे हैं या फिर लेना चाहते हैं तो आपको 30 सितंबर से पहले कुछ जरूरी काम को निपटा लेना है.

News Desk
PM Kisan 15th Installment
PM Kisan 15th Installment

PM Kisan 15th Installment: देशभर के किसानों के लिए बड़ी खबर है! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 15वीं किस्त का पैसा जल्द ही ट्रांसफर किया जायेगा। अगर आप भी इस योजना का फायदा लेने के लिए उपयुक्त हैं या फिर लेने का इरादा रखते हैं, तो ध्यान दें, आपको 30 सितंबर से पहले कुछ जरूरी काम करना होगा।

केंद्र सरकार ने अबतक 14 किस्तों का पैसा किसानों के खातों में सफलतापूर्वक ट्रांसफर किया है, और अब वो तैयार हैं किसानों को 15वीं किस्त का पैसा पहुंचाने के लिए। इस किस्त के तहत, सरकार हर किसान के खाते में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर करेगी।

15वीं किस्त से पहले करें ये काम

सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि जो भी किसान 15वीं किस्त का फायदा लेना चाहते हैं, उन सभी लोगों को ई-केवाईसी (e-KYC) वेरिफिकेशन कराना अत्यंत आवश्यक है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराई है, तो आपको अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

करा सकते हैं ई-केवाईसी

किसान कल्याण मंत्रालय ने लॉन्च किए गए पीएम किसान मोबाइल ऐप (PM Kisan Mobile App) में ‘फेस ऑथेंटिकेशन फीचर’ के साथ, दूरदराज क्षेत्रों के किसानों को बिना ओटीपी (OTP) या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी करने की सुविधा दी है।

यहां करें संपर्क

अगर आपके खाते में अभी तक 14वीं किस्त का पैसा नहीं आया है, तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके अपनी समस्या को सरकार तक पहुंचा सकते हैं।

शुरू हो गए हैं आवेदन

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। जो भी किसान इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं, वे कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर के रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, या फिर ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सरकार द्वारा जारी किस्तों का फायदा लेने के लिए अबतक ई-केवाईसी करवाएं और 30 सितंबर तक 15वीं किस्त का पैसा प्राप्त करें। इसे ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद, आप अपने खाते में PM किसान योजना की 15वीं किस्त का आनंद ले सकते हैं और अपने कृषि क्षेत्र में स्थिरता और विकास की ओर बढ़ सकते हैं।

Share This Article