PM Kisan yojana: प्रधानमंत्री मोदी ने किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते मे डाले 18 हजार करोड़ रुपये, अभी चेक करे अपना बैंक खाता

PM Kisan yojana: देशभर के करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर जिले में 14वीं किस्त के पैसों को जारी कर दिया है। इस दौरान उन्होंने देश के 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपये की धनराशि को ट्रांसफर किया।

News Desk
Prime Minister released the 14th installment of Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त आज यानी 27 जुलाई को जारी होने वाली है. पीएम मोदी डीबीटी माध्यम से 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये अधिक की रकम ट्रांसफर करेंगे. बता दें कि काफी वक्त से इस योजना की 14वीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है. हालांकि, भूलेखों के सत्यापन के चलते इस किस्त को जारी करने में देरी हुई.

वंचित रहेंगे ये किसान

भूलेखों के सत्यापन में जमीन का रिकॉर्ड गलत पाए जाने पर किसानों को इस योजना की लाभार्थी सूची से हटाया जाएगा. वहीं, ई-केवाईसी अपडेट नहीं होने पर भी आप 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. इसके अलावा अगर आप किसानी करते हैं, लेकिन किसी संवैधानिक पद पर काम कर रहे हैं तो भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे. आप केंद्र या राज्य सरकार के मौजूदा या अवकाश प्राप्त कर्मचारी हैं तो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. वहीं, अगर आपको सरकार से पेंशन मिलती है तो भी आप इस योजना के योग्य नहीं माने जाएंगे.

लाभार्थी अपना नाम इस तरह से चेक कर सकते है

सबसे पहले PM KISAN की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. इस दौरान अगले पेज पर कुछ डिटेल मांगी जाएगी. इन डिटेल्स को भरने के बाद बेनेफिशियरी लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी. गर आप इस योजना के पात्र हैं और सरकार की गाइडलाइन को फॉलो किया है तो सामने खुली लिस्ट मे आपको अपना नाम दिख जाएगा.

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन पर कर सकते है संपर्क

इस योजना को लेकर किसी भी तरह की समस्या आने पर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Share This Article