100% अटक सकती है इन किसानों की PM किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान निधि की चौदहवीं किस्त से जनपद के 68000 किसान वंचित हो सकते हैं। इन किसानों ने अपनी ईकेवाईसी नहीं कराई है। जिला प्रशासन ने किसानों से ईकेवाईसी कराने की अपील की है।

News Desk
PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment 1

PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment: यूपी के सैकड़ों किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त अटक सकती है। इससे करीब 68000 किसानों को झटका लग सकता है। इन किसानों को पीएम किसान निधि से वंचित होना पड़ सकता है। दरअसल इन किसानों ने अपनी ईकेवाईसी नहीं कराई है। जिला प्रशासन ने किसानों से ईकेवाईसी कराने की अपील की है।

जनपद में 313366 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। शासन ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दिया है। अभी भी जिले में 68000 किसान ऐसे हैं, जिन्होंने ईकेवाईसी अपडेट नहीं हुई है। ये किसान किसान निधि की चौदहवी किस्त से वंचित हो सकते हैं।

लगाए जा रहे हैं ग्राम पंचायत में शिविर

पीएम किसान लाभार्थी संतृप्तीकरण अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर लगाए जा रहे हैं। अभी भी कई किसान ईकेवाईसी कराने के प्रति उदासीन हैं। ऐसे किसान जिनकी ईकेवाईसी अपडेट नहीं है। वे शासन की पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

सीडीओ धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने अपील की है कि जिनके पीएम किसान स्टेटस में ईकेवाईसी नो प्रदर्शित हो रहा है। वह किसान तत्काल ईकेवाईसी करा लें या फिर अपने समीप के सहज जन सेवा केंद्र पर जाकर आधार कार्ड देकर ईकेवाईसी अपडेट करा सकते हैं। सीडीओ ने बताया कि जनपद के किसानों से अपील की है कि अपना ईकेवाईसी तत्काल करा लें, जिससे पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त का लाभ मिल सकेगा।

किसान ऐसे भी कर सकते हैं eKYC

वर्तमान में ईकेवाईसी के लिए एक नई सुविधा उपलब्ध कराई गई है। किसान स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान एप डाउनलोड कर अपने आधार नंबर द्वारा अपनी फेसियल ईकेवाईसी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया इस प्रकार है। सबसे पहले किसान मोबाइल के प्ले स्टोर में ऑनलाइन पीएम किसान जीओआई मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद भाषा का चयन करना होगा। फिर लागिन पर क्लिक करेंगे। लागिन टाइप लिखकर आएगा। यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर का विकल्प आएगा। इसमें से किसी एक को इंटर करेंगे। मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को इंटर करें।

इसके बाद छह डिजिट का एमपिन क्रिएट करने के लिए आएगा। इसमें कोई एमपिन क्रिएट करें। इसके बाद फेसियल आथेंटीकेशन आएगा। अपना फोटो क्लिक करें और एमपिन नंबर पुन: इंटर करें। सक्सेसफुल ईकेवाईसी लिखकर स्क्रीन पर आएगा। इस प्रक्रिया से किसान अपना ईकेवाईसी करने के साथ अपने मोबाइल से दस अन्य किसानों का ईकेवाईसी अपडेट कर सकते हैं।

Share This Article