SARKARI YOJANA: जन-धन खाते धारक को मिलेंगे 3000 रुपए प्रति महिना, ऐसे उठाए लाभ

News Desk
Jan Dhan account holders

Sarkari Yojana : जनधन खाता लाभार्थियों के लिए खुशखबरी आई है कि अब सरकार द्वारा प्रतिमाह लाभार्थियों के खाते में ₹3000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा एक स्कीम जारी किया गया है उन सभी स्कीम का पैसा सबसे पहले जनधन खातों में ही ट्रांसफर किया जाता है। अगर आपने अभी तक जनधन खाता नहीं हुआ है तो नीचे दी गई प्रक्रिया से अपना जनधन खाता अवश्य खुलवा ले।

प्रधानमंत्री जनधन योजना

केंद्र सरकार की मानधन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। जब कोई व्यक्ति 60 साल का हो जाता है तब उसको इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। इसमें सालाना 36000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।इस योजना के तहत अलग-अलग उम्र के हिसाब से हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का योगदान करना होता है।

अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये देने होंगे। 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये देना होगा। इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके आपके सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन अकाउंट का आईएफएस कोर्ड की जरूरत होगी। इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड और एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।

ऐसे करे आवेदन

पहले श्रम मानधन योजना में रजिस्टर करें। इसके बाद जनधन खाता की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकत हैं। स्थानीय बैंकों में भी रजिस्ट्रेशन कराकर खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। बचत खाता की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी।

Share This Article