31 मई से पहले आ जाएगी PM Kisan की 14वीं किस्त, इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त

PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment: देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार है। टाइम्स हिन्दी की जानकारी के मुताबिक 31 मई से पहले पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

News Desk
PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment
PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment

PM Kisan 14th Installment: प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 14वीं किस्त का देश के करोड़ों किसानों को बेसब्री से इंतजार है. केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त इसी सील 27 फरवरी को जारी किया था। इस योजना के तहत साल में तीन बार किसानों के खाते में सीधे 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। टाइम्स हिन्दी की रिपोर्ट की अनुसार पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। क्योंकि देश में करोड़ों किसान इस किस्त के इंतजार में बैठे हुए हैं।

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को एक साल में 6 हजार रुपये दिये जाते हैं। ये राशि एकमुश्त नहीं दी जाती है, बल्कि इसे 3 किस्त में दिया जाता है। हर 4 महीने के बाद किसानों के लिए एक किस्त जारी की जाती है। हर किस्त में किसानों को 2,000 रुपये मिलते हैं।

सरकार की ओर से 14 वीं किस्त की सभी तैयारियां पूरी

देशभर के किसानों को केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि की 14 वीं किस्त देने की तैयारी कर चुकी है। और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 31 मई से पहले पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सरकार ने इसके लिए तैयारी भी कर ली है। राज्यों से इसके लिए डेटा ले लिया गया है। बहुत जल्द किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

31 मई से पहले आ जाएगी PM Kisan की 14वीं किस्त

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के पैसों को 26 मई से लेकर 31 मई के बीच ट्रांसफर कर सकती है। यानी की आने वाले 5 से 6 दिनों में किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर हो जाएंगे। हालांकि, अब तक इसको लेकर सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 14वीं किस्त

हर राज्य के बहुत से किसानों को 14 वीं किस्त नहीं मिलेगी। कई लाख किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है। कृषि विभाग ने अधिकारियों को जिलावार सूची भेजकर किसानों का ई-केवाईसी करवाने का निर्देश दिया है। यह सूची कृषि समन्वयकों (Agriculture Cordinator) को दी जाएगी। यहां समन्वयक किसानों के घर जाकर ई-केवाईसी करेंगे। ये ई-केवाईसी हाल ही में लॉन्च हुए मोबाइल ऐप के जरिये किया जाएगा।

खुद भी कर सकते है ई-केवाईसी

किसान भाईयों को हम यहां बता देना चाहते हैं, अगर उन्हें पीएम किसान की 14वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप अपना ई-केवाईसी जरूर करा लें। इसके लिए आपको या तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा या फिर आप खुद से अपने घर पर नेट की मदद से ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसवाइट पर जाना होगा। जरूरी स्टेप फॉलो करने के बाद आपका आसानी से ई-केवाईसी हो जाएगा।

  1. आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. यहां होम स्क्रीन पर मौजूद ई-केवाईसी के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  3. इसके बाद आप अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा डाल कर सर्च पर क्लिक करें।
  4. आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा। गेट ओटीपी पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करने के बाद एंटर दबाएं।
  5. आपका ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
Share This Article