ट्रेन लेट हो जाए तो न हों परेशान! सिर्फ 30-40 रुपए में बुक करें आलीशान AC कमरा

Indian Railway Retiring Room : अगर आपकी ट्रेन लेट है या फिर आपकी ट्रेन समय से पहले पहुंच गई है तो आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर अपने रूम की बुकिंग कर सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ चार्ज देना पड़ता है।

News Desk
Indian Railway Retiring Rooms

Indian Railway Retiring Rooms: रेलवे को भारतीय लोगों का जीवन समर्थन माना जाता है। देश में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। कई बार बिजी शेड्यूल की वजह से लोग ट्रेन से लेट हो जाते हैं। उस समय ट्रेन के गुजरते ही आपको वहीं रुकना पड़ता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे में अगर आप भी ट्रेन से आराम से सफर करना चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें।

क्‍योंकि अगर आपकी ट्रेन लेट हो जाती है या आपकी ट्रेन समय से पहले पहुंच जाती है तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपना कमरा बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे अपने कुछ स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सुविधा भी देता है। आप स्टेशन पर आराम करने के लिए 50 रुपये से कम में कमरा बुक कर सकते हैं। आपको रिटायरिंग रूम के बारे में अधिक जानकारी होनी चाहिए।

ट्रेन के लेट होने की स्थिति में यह सुविधा उपलब्ध है

रेलवे की यह खास सुविधा आपको स्टेशन पर ही मिल जाएगी। अगर आपकी ट्रेन लेट है या आपकी ट्रेन जल्दी आ जाती है तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपना कमरा बुक कर सकते हैं।

बुकिंग के लिए आपको पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद आप स्टेशन के कमरों में आराम से रह सकते हैं। अगर आपकी ट्रेन दो, चार या सात घंटे लेट हो जाती है तो रेलवे स्टेशन इस समस्या को ध्यान में रखते हुए रिटायरिंग रूम उपलब्ध कराता है।

रेलवे के रिटायरिंग रूम की क्या सुविधा है?

हम आपको बताते हैं कि जब आपकी ट्रेन लेट हो जाती है तो आपको आईआरसीटीसी के रिटायरिंग रूम की सुविधा मिलती है। इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा। इन्हें ट्रेन के समय से 12 से 24 घंटे पहले या बाद में बुक किया जा सकता है। यानी अगर आपको कमरा चाहिए तो आप उसे 12 घंटे या पूरे दिन के लिए किराए पर ले सकते हैं। आप इसके पीएनआर नंबर से साइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं।

एसी और नॉन AC कमरे किराए पर हैं उपलब्ध

आपको प्रमुख स्टेशनों पर दो प्रकार के रेलवे विश्राम कक्ष मिल सकते हैं। इसमें एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कमरे शामिल हैं। आप इंटरनेट की मदद से रिटायरिंग रूम की एडवांस बुकिंग भी कर सकते हैं।

रिटायरिंग रूम की सुविधा सिर्फ उन्हीं यात्रियों को मिलेगी जिनके पास कन्फर्म टिकट है या जिनके पास आरएसी टिकट है। वेटिंग टिकट, कार्ड टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट धारकों को रिटायरिंग रूम की सुविधा नहीं मिलती है। अगर आपके पास 500 किमी की दूरी का जनरल टिकट है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे करें रिटायरिंग रूम बुक

  1. IRCTC टूरिज्म वेबसाइट पर जाएं और मेन मेन्यू आइकन से रिटायरिंग रूम चुनें।
  2. अपने IRCTC खाते में लॉग इन करें।
  3. अपना PNR नंबर टाइप करें और सर्च करें।
  4. वह स्टेशन चुनें जहां आप रुकना चाहते हैं, फिर स्रोत पर बुक करें या गंतव्य पर बुक करें।
  5. चेक-इन/चेक-आउट तिथि, बेड टाइप और कमरे का प्रकार जैसे एसी या बिना एसी और कोटा जैसे जानकारी दर्ज करें।
  6. अब चेक अवेलेबिलिटी पर क्लिक करें।
  7. कक्ष संख्या स्लॉट अवधि और आईडी कार्ड प्रकार का चयन करें।
  8. पेमेंट करने के बाद आगे बढ़ें।
Share This Article