खुशखबरी! सरकार अब इन किसानों को देगी 6000 की जगह 10000 रुपये, फटाफट कराए रेजिस्ट्रेशन

PM Kisan Yojana: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने किसान कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 4000 रुपये मुहैया कराए जाएंगे। राज्य के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का भी फायदा मिलता है। ऐसे में किसानों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजनाओं के जरिए सालाना 10,000 रुपए मिलेंगे।

News Desk
Kisan Kalyan Yojana

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सालाना 6000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। इस मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार भी किसानों को तोहफा दे रही है। राज्य में किसानों के लिए सरकार ने किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) शुरू की है।

इस योजना के तहत किसानों को सालाना 4000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। इस तरह से सूबे में किसानों को सालाना 10,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। दरअसल किसानों की आमदनी दोगुनी करने के मकसद से राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 13 किश्तों में फायदा मिल चुका है। देश के करोड़ों किसान 14वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। किसानों को 3 किश्तों में 6000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। हर किश्त में 2000 रुपये मिलते हैं। किसानों को ये किश्त हर 4 महीने में जारी की जाती है।

सितंबर 2022 में शुरू हुई थी किसान कल्याण योजना

मध्यप्रदेश में शुरू हुई इस स्कीम का नाम किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) है। इस योजना में शिवराज सरकार किसानों को साल में 4 हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी। मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

एमपी सरकार ने 22 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत साल भर में 4000 रुपये की आर्थिक सहायता किसानों को दी जाती है। यह आर्थिक सहायता 2000 रुपये की दो किश्तों में में दी जाती है।

कौन उठा सकता है फायदा?

मध्यप्रदेश में किसान कल्याण योजना का फायदा उन्हीं किसानों को मिलता है। जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन कराया है। साथ ही किसान को एमपी का मूल निवासी भी होना चाहिए। जो किसान इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं, वे https://saara.mp.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Share This Article