Meta ने तीसरी बार 10 हजार कर्मचारियों को निकाला, 5 हजार लोगों को भेज चुके हैं ई-मेल

Meta Layoffs: कंपनी अब तीसरी बार छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर रही है। कंपनी की तरफ से 10 हजार कर्मचारियों को निकाला जाएगा। इससे पहले Meta ने नवंबर 2022 में लगभग 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था।

News Desk
Meta Layoffs

Meta Layoffs: मंदी की आहट से अलग-अलग सेक्टरों पर पड़ रही है। पिछले कुछ समय में दुनिया की कई बड़ी छोटी-बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है। फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने बुधवार को अपने सभी प्लेटफॉर्म- व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर 10,000 नौकरियों में कटौती की योजना के तहत छंटनी का एक नया दौर शुरू कर दिया है।

बता दें कि इससे पहले कंपनी ने नवंबर 2022 में लगभग 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था। कंपनी अब तीसरी बार छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर रही है। इस बार करीब 10 हजार लोगों को निकाला जाएगा। बता दें कि मेटा के साथ डिज्नी कंपनी भी बड़ी मात्रा में छंटनी की तैयारी कर रहा है।

कॉस्ट कटिंग के नाम पर कर्मचारी कटौती

मंदी जैसी स्थिति में कई कंपनियों ने कॉस्ट कटिंग के नाम पर कर्मचारी कटौती का रास्ता अपनाया है। मेटा कंपनी ने भी अब 10 हजार कर्मचारियों को घर की राह दिखाई है और इन कर्मचारियों को ऐसे नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मेटा ने मार्च में ही यह ऐलान किया था।

बताया जा रहा है कि अब तक करीब 5,000 कर्मचारियों को के ई-मेल भेजे जा चुके हैं। पिछले कुछ सालों में दुनिया की कई छोटी-बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है।

मार्क जुकरबर्ग ने कही ये बात

मेटा के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग (Mark Zukerberg) ने कहा, “यह मुश्किल रहेगा लेकिन और कोई रास्ता नहीं है। इसका मतलब हमारी सफलता का हिस्सा रहे प्रतिभाशाली और जुनूनी सहयोगियों को अलविदा कहना होगा।”

Disney भी कर्मचारियों की करेगा छंटनी

इसी तरह अमेरिकी दिग्गज मास मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने भी छंटनी का दूसरा दौर शुरू कर दिया है। इस दौर में लगभग 4,000 कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे। छंटनी का पहला दौर मार्च में शुरू हुआ था जब डिज्नी के सीईओ बॉब इगर ने लगभग 7,000 कर्मचारियों द्वारा कार्यबल को कम करने के लिए तीन स्टेप में छंटनी की घोषणा की थी।

Share This Article