IAF Recruitment : एयरफोर्स में होने वाली है जल्द ही बंपर भर्ती शुरू, जाने यहाँ पर पूरी डिटेल…….

News Desk
IAF Recruitment

IAF Recruitment : ये खबर उन लोगों के लिए बेहद ही जरूरी है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और भारतीय वायुसेना (IAF) में जाना चाहते हैं। आपको बता दे की हाल ही में भारतीय वायु सेना की तरफ से भर्ती प्रक्रिया को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

जानकारी मिली है कि जल्द ही एयरमैन (ग्रुप Y) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस भर्ती रैली का आयोजन 12 सितंबर से लेकर 20 सितंबर के बीच होगा। यह रैली एयर फोर्स स्टेशन बराकपोर, 24 परगना (नॉर्थ), पश्चिम बंगाल में आयोजित की जा रही है।

आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा पश्चिम बंगाल में आयोजित की जा रही इस भर्ती रैली में वही उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की हो। इसके अलावा जो छात्र फार्मेसी में जाना चाहते है उनके पास 12वीं के बाद फार्मेसी की डिप्लोमा या डिग्री होना आवश्यक है।

आवेदन के लिए आयु सीमा

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए अगर कोई उम्मीदवार य ग्रुप के पद पर आवेदन कर रहा है तो उसका जन्म 26 दिसंबर 2002 से लेकर 26 दिसंबर 2006 के बीच होना चाहिए। इसके अलावा अगर कोई उम्मीदवार फार्मेसी के पदों पर आवेदन कर रहा है तो उसका जन्म 26 दिसंबर को 1999 से लेकर 26 दिसंबर 2002 के बीच होना चाहिए।

शारीरिक योग्यता

उम्मीदवार को शैक्षणिक योग्यता और उम्र के अलावा शारीरिक परीक्षण में भी शामिल होना होगा। इसमें किसी भी उम्मीदवार की ऊंचाई 152.5 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा सीना भी ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए और कम से कम 5 सेमी तक फूलना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल का मूल निवासी होना जरूरी है।

कैसे करना होगा अप्लाई

भारतीय वायुसेना (IAF) द्वारा Y ग्रुप के लिए की जा रही सीधी भर्ती रैली में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को अपने सभी दस्तावेज लेकर पश्चिम बंगाल के परगना 24 (उत्तर) पर जाना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी विधानसभा में शारीरिक दक्षता परीक्षा और रिटन टेस्ट दे सकेंगे। अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

Share This Article