Best Career Option : अगर आपने की है इतनी पढ़ाई तो ये है बेस्ट करियर ऑप्शन, लाखों की होगी कमाई

News Desk
Best Career Option

Best Career Option : आजकल लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अच्छी पढ़ाई करते हैं ताकि उन्हें आगे चलकर कोई अच्छी पैकेज वाली जॉब मिल सके। अगर आप भी ऐसा ही कोई ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको कौन से फील्ड में अपना करियर बनाना चाहिए ताकि अच्छी मोटी रकम आप काम आ सके। आजकल कंप्यूटर साइंस का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है तो वही इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके भी लोग लाखों का पैकेज ले रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…..

पावर इंजीनियरिंग

अधिकतर छात्र इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद पावर इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं ताकि उन्हें अच्छी कमाई मिल सके। पावर इंजीनियरिंग में विद्युत ऊर्जा उत्पन्न और उपयोग करने वाली प्रणालियों को डिजाइन, संचालित, समस्या निवारण आदि काम करने पड़ते हैं। कई सारी पावर इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां है जो ऐसे छात्रों को लाखों का पैकेज देती हैं।

कंट्रोल सिस्टम इंजीनियरिंग

यह भी काफी ज्यादा ट्रेंड में है और इसमें आपको अच्छा करियर ऑप्शन मिल जाता है। कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर ऐसी प्रणालियों का डिजाइन, विश्लेषण और रखरखाव करता है जो अन्य प्रणालियों जैसे कि मशीनों या चीजों के व्यवहार को कंट्रोल करती है। इनका चयन बड़ी कंपनियों में होता है।

अनुसंधान और विकास इंजिनियरिंग

अगर आपको नई-नई चीजों की खोज करना पसंद है तो आप इंजीनियरिंग करने के बाद रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियरिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं। ऐसे लोगों को काफी सारी सुविधाओं के साथ मोटी सैलरी भी मिलती है।

इलेक्ट्रॉनिक इंजिनियर

अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में ज्यादा नॉलेज पता है या उनकी खोज करने में आपको दिलचस्पी है तो आप इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं।

रोबोटिक्स इंजीनियरिंग

इस समय आप रोबोटिक्स इंजीनियरिंग का ऑप्शन भी चुन सकते हैं क्योंकि दुनिया में इस समय एआई और रोबोटिक्स इंजीनियरिंग का काफी दबदबा है। इसमें आपको रोबोटिक सिस्टम की डिजाइन, उसका रखरखाव और निर्माण करना होगा।

रिन्यूल एनर्जी इंजीनियरिंग

इसमें आपको सौर ऊर्जा, जल ऊर्जा और पवन ऊर्जा के नए माध्यमों की खोज करनी होती है और उनका विकास करना होता है। इस क्षेत्र में भी आप अपना करियर बना सकते हैं।

माइक्रो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

माइक्रो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आप इलेक्ट्रॉनिक, न्यू बायोमेडिकल, आईटी, एयरोस्पेस टूल्स आदि के यंत्र को डिजाइन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सर्किट बोर्ड, अर्धचालक और माइक्रोचिप्स जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक भागों के डिजाइन तैयार करते हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बिजली प्रणालियों जैसे बिजली का उपयोग और ऊर्जा संचारण, मोटर कंट्रोल और बिजली ट्रांसमिशन का काम करते हैं। इसमें आपको नई बिजली डिजाइन का निर्माण और उनका विकास करना पड़ता है।

Share This Article