Vacancy : इस राज्य में निकली 12वीं पास वालों के लिए भर्ती, जाने आवेदन की प्रक्रिया और अंतिम तारीख

News Desk
Vacancy

Vacancy : आप लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और राजस्थान राज्य के रहने वाले हैं उनके लिए यह एक बड़ी खबर है। राजस्थान राज्य में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकली है, जिन पर 10वीं और 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं।

आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि इन पदों पर आवेदन के लिए क्या योग्यता होना जरूरी है और आप किस तरह से आवेदन कर सकते हैं? इसके अलावा भर्ती प्रक्रिया के बारे में आपको अन्य जानकारी भी दे रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर 3500 से अधिक पदों पर वैकेंसी निकली है। इन पदों में विभिन्न जिला/यूनिट (सामान्य / चालक / बैण्ड / घुड़सवार / श्वानदल / पुलिस दूरसंचार) में भर्ती के लिए 7 अगस्त से लेकर 27 अगस्त तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी। यह नोटिफिकेशन 3 अगस्त 2023 को जारी किया गया था।

इस भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा होगी और उसके पहले फिजिकल टेस्ट किया जाएगा। लिखित परीक्षा पास होने वालों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और उसके बाद मेरिट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 20,800 से लेकर 65,900 रुपये तक सैलरी मिलेगी। इन पदों में से दसवीं पास छात्र केवल RAC और MBC बटालियन के कांस्टेबल पदों पर भर्ती देख सकते हैं। जबकि साइंस और मैथ से 12वीं पास किए हुए छात्र पुलिस दूरसंचार के पदों पर भर्ती हो सकते हैं। इसके अलावा ड्राइवर के पदों के लिए 1 साल पहले बना ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी है।

आवेदन करने पर फीस

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 600 रुपए की फीस जमा करानी होगी। इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस और दिव्यांगों के लिए 400 रुपये फीस है।

ऐसे करें आवेदन

  • इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 18 साल से लेकर 24 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • सबसे पहले उम्मीदवारों को पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में जाकर अपनी सभी निजी जानकारी भरनी होगी और इसे सबमिट कर देना होगा। इसके साथ ही आपको सभी जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद आवेदन फीस जमा करवा दें।
Share This Article