Vidhwa Pension Scheme : विधवा पेंशन के रूप में मिल रहे 2500 रुपये, इस तरह कर सकते है आवेदन

News Desk
Vidhwa Pension Scheme

Vidhwa Pension Scheme : हम इन दिनों काफी देख रहे हैं कि मोदी सरकार महिलाओं के लिए एक से बढ़कर एक ही योजनाएं सामने लेकर आ रही हैं। ताकि सभी वर्गों की महिलाओं को योजनाओं का लाभ मिल सके। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि खास करके महिलाओं के लिए बनाई गई है ताकि उन्हें आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े।

मोदी सरकार द्वारा बनाई गई योजना के अनुसार हर महिलाओं हर महीने 2500 रुपये दिए जाएंगे। यह मासिक पेंशन 18 वर्ष से लेकर 60 वर्षीय महिलाओं के लिए है जिसमें तलाकशुदा, विधवा, अलग हो चुकी या फिर जिन्हें पति ने छोड़ दिया हो ऐसी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सकता है। गरीब महिला चाहे तो इस योजना के लिए फॉर्म भर सकती है। बस इस बात का ध्यान रखना है कि वह महिला दिल्ली की रहने वाली हो।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश में महिलाओं को सरकार द्वारा हर महीने 300 रुपये प्रदान किए जाते हैं। यहां तक कि बैंक की मदद से महिलाओं के खाते में हर महीने अपने आप पैसे पहुंचा दिए जाते हैं।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना

देखा जाए तो हरियाणा राज्य में विधवाओं को 2200 विधवा पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। लेकिन इस योजना का फायदा वही महिलाएं उठा सकती है जिनकी सालाना इनकम 2,00,000 रुपये से कम है।

सभी राज्य में अलग-अलग मिलती है विधवाओं को पेंशन

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हर राज्य में योजनाओं के तहत लोगों को अलग आमदनी दी जाती है। जैसे कि महाराष्ट्र में महिलाओं को 900 रुपये हर महीने दिए जाते हैं, तो वहीं राजस्थान में 730 रुपये विधवा पेंशन दी जाती है। इतना ही नहीं बल्कि दिल्ली राज्य में 2500 रुपये और हरियाणा में 2200 रुपये विधवा पेंशन दी जाती है।

चाहिए होते हैं यह डॉक्यूमेंट

इस विधवा पेंशन को शुरू करने के लिए महिलाओं के पास आधार कार्ड, पति का मृत्यु प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ और निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज होने चाहिए, जिससे आप योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कई जगहों पर महिलाओं से बैंक अकाउंट, पासवर्ड और मोबाइल फोन की जानकारी भी मांगी जाती है।

Share This Article