BPL Ration Card: राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका, 30 जून को हटेंगे BPL सूची से इन लोगों के नाम

News Desk
BPL Ration Card

BPL Ration Card: राशन कार्ड के तहत राशन सुविधा का लाभ लेने वाले हितग्राहियों को आधार कार्ड सेटिंग पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा कई दिनों से सूचित किया जा रहा है तथा इसके लिए अंतिम तिथि 30 जून भी निर्धारित की गई है. बिहार सरकार ने राशन कार्ड से जुड़ी एक नई तैयारी की है, जिसके तहत राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है।

पीपीपी के तहत हरियाणा सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी किए गए थे। कई पात्र लोगों का राशन कार्ड नहीं बन सका। इसीलिए सरकार की ओर से एक बार फिर सर्वे कराया गया है और कई अपात्रों के राशन कार्ड तैयार कर उनके नाम काट दिए गए हैं. जल्द ही पात्र लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

सरकार का कहना है कि एक व्यक्ति जिसकी पीपीपी परिवार की आय 180000 से कम है वह अपने परिवार की आईडी से राशन कार्ड के लिए पात्र है या नहीं इसकी जांच कर सकता है। इसी महीने पीपीपी पर राशन कार्डों की नई सूची जारी की जाएगी।

राशन की सुविधा के लिए आधार कार्ड लिंक करवाना है जरूरी

जिनका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन्हें राशन की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। जिन ग्राहकों का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन्हें बाहर कर दिया जाएगा। राशन कार्ड में आधार सीडिंग की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जिला स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। साथ ही जिन लोगों का आधार कार्ड ONORC राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड से जुड़ा नहीं है, उन्हें अन्य राज्यों में भी राशन सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा।

बंदोबस्त सुविधा से छत्तीसगढ़ को होगा फायदा:

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों को विशेष सुविधा देने की घोषणा करते हुए अब राशन कार्ड को मितान योजना में शामिल कर लिया है. जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है वे 14545 डायल करके राशन कार्ड जारी करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

मितान योजना के अधिकारी आपसे राशन कार्ड संबंधी जानकारी लेंगे, जिसके बाद आपको राशन कार्ड की सुविधा मिल जाएगी। छत्तीसगढ़ के 14 नगर निगमों में 1 मई 2022 से मुख्यमंत्री मितान योजना का शुभारंभ किया गया। तथा लोगों को प्रमाणीकरण एवं राशन कार्ड देने संबंधी सेवाओं का लाभ।

इस्तेमाल करे टोल फ्री नंबर

छत्तीसगढ़ राज्य ने मितान योजना के तहत एक टोल फ्री नंबर बनाया है, अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए इस टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करना होगा, बुकिंग की जानकारी आपके फोन नंबर पर एक संदेश के माध्यम से आती है, तो जिस तारीख को मितान अधिकारी आपके पास आएगा होम और सभी आपसे आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां पोर्टल पर अपलोड कर देंगे और आप सुविधा का लाभ लेना शुरू कर देंगे।

Share This Article