LPG Price : 1 अगस्त को हुए LPG गैस की कीमतों में बदलाव, जाने क्या होगा आम आदमी की जेब पर असर

News Desk
LPG cylinder

LPG Price : आज 1 अगस्त है और हर नए महीने के शुरुआत का इंतजार आम आदमी को रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार द्वारा कई चीजों की कीमतों में बदलाव किया जाता है और नए नियम बनाए जाते हैं जिससे आम आदमी की जेब पर असर पड़ता है।

इस बार अगस्त के महीने की शुरुआत में आम आदमी को राहत देते हुए गैस और पेट्रोलियम कंपनियों ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है। पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी आई है।

100 रुपये की हुई कमी

देश की आम जनता को LPG कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में राहत देते हुए पेट्रोलियम और गैस कंपनियों ने बड़ा फैसला लिया है। इस बार 1 अगस्त को गैस और पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कमी की है। आज यानी 1 अगस्त से कमर्शियल LPG सिलेंडर की नई कीमतें जारी हो चुकी हैं।

इसके बाद राजधानी दिल्ली में कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 1680.30 रुपये है तो कोलकाता में 1820.50 रुपये नई कीमत है। अब मुंबई में कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 1640.50 रुपये है तो चेन्नई में ये सिलेंडर 1852.50 रुपये में बिक रहा है।

घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में नहीं बदलाव

आपको बता दें कि पिछली बार 1 मार्च 2023 को घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया था और इसके बाद अब तक घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन वर्तमान में राजधानी दिल्ली में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये है और मुंबई में इसकी कीमत 1002.50 रुपये है। इसके अलावा चेन्नई में घरेलू LPG सिलेंडर 1018.50 रुपये और कोलकाता में 1029 रुपये में बिक रहा है।

ऐसे चेक करें LPG सिलेंडर की नई कीमतें

हर महीने आप घर बैठे भी LPG गैस सिलेंडर की नई कीमतों को चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Https://Iocl.Com/Products/Indanegas.Aspx पर जाना होगा। इसके अलावा इंडियन ऑयल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आप LPG सिलेंडर की नई कीमतें चेक कर सकते है।

Share This Article