Weather Update : दिल्ली से बिहार तक इन राज्यों में बरसेंगे बादल तो कुछ राज्यों ने गर्मी में तोड़ा रिकॉर्ड, जाने मौसम का हाल

News Desk
Weather Update

Weather Update : वर्तमान में देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर भयंकर बारिश के कारण लोग दहशत में हैं तो कुछ भी राज्य ऐसे हैं जहां पर उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। मौसम विभाग के अनुसार 18 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही अगले दो दिनों में तेज बरसात होने के आसार भी बताए जा रहे हैं। आज के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस है तो न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है।

मौसम विभाग के अनुसार 18 अगस्त को मौसम साफ रहने के साथ ही 19 और 20 अगस्त को प्रदेश में झमाझम बारिश होने की उम्मीद लगाई जा रही है। लेकिन इसके बाद पूरे हफ्ते तक मौसम साफ रहेगा और बादल छाए रहेंगे। इस दौरान मौसम विभाग का अनुमान है कि 1 हफ्ते तक बारिश ना होने के कारण लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

पारा पंहुचा 36 डिग्री सेल्सियस

आज 18 अगस्त के दिन मध्य प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो चुका है और पूरे दिन बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश राज्य के कुछ इलाकों में 19 और 20 अगस्त को भयंकर बारिश होने की संभावना बताई जा रही है। इसके साथ ही बिहार राज्य में कुछ समय से कम बारिश हो रही है जिसके कारण लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ इलाकों में 3 घंटे तक लगातार बारिश होने की संभावना है। आज तो बारिश से लोगों को राहत मिल जाएगी लेकिन 17 अगस्त बुधवार को मौसम ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया था क्योंकि कल पारा 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका था।

इन राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट

इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश ने भयंकर बवाल मचा रखा है। भारी बारिश होने के कारण उत्तराखंड में ऋषिकेश नदी का जलस्तर काफी ऊपर पहुंच चुका है। इसलिए मौसम विभाग ने पर्यटकों को चेतावनी दी है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी कई जगह पर लैंडस्लाइड की घटनाएं अधिक हो रही हैं और रेस्क्यू टीम अपने काम पर लगी हुई है। हिमाचल की प्रमुख नदियां भी उफान पर आ चुकी है और इस कारण कई सारे लोगों की मौत हो चुकी है।

आज इन जगहों पर होगी बारिश

मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि 18 अगस्त को असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा राजस्थान, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, केरल में भी हल्की बारिश होने के संभावना जताई जा रही है।

Share This Article