इस राज्य की महिलाओं को फ्री मिलेगा 5G स्मार्टफोन, पहले चरण में 40 लाख महिलाओं में बटेंगे मोबाइल

Indira Gandhi Smartphone Yojana: राजस्थान सरकार ने 1.3 करोड़ महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन बांटने के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना शुरू की है, जिसके पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन बांटा जाएगा।

News Desk
इस राज्य की महिलाओं को फ्री मिलेगा 5G स्मार्टफोन, पहले चरण में 40 लाख महिलाओं में बटेंगे मोबाइल
इस राज्य की महिलाओं को फ्री मिलेगा 5G स्मार्टफोन, पहले चरण में 40 लाख महिलाओं में बटेंगे मोबाइल

Indira Gandhi Smartphone Yojana: राजस्थान की लाखों महिलाओं का इंतजार 10 अगस्त को ही खत्म हो गया है। प्रदेश की लगभग 1.40 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन वितरण का आगाज 10 अगस्त से हो गया। इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्ट फोन योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को स्मार्टफोन फोन दिए जाएंगे। इस योजना के पहले चरण की शुरुआत 10 अगस्त से शुरू हो गई है। इसके पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही हर महीने 5 जीबी डाटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा भी दी जा रही है।

जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ कार्यक्रम

CM Ashok Gehlot ने गुरुवार को योजना की शुरुआत की, जिसमें 400 से अधिक मोबाइल वितरण कैंप का उद्धाटन किया गया। Jaipur के Birla Auditorium में आयोजित कार्यक्रम में सीएम गलोत ने महिलाओं को मोबाइल फोन बांटे। कर्यक्रम को लॉन्च करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ने संविधान में संशोधन किया, जिसके बाद पंचायतों में महिलाओं को सम्मान मिला।

प्रधानमंत्री समेत कुछ विपक्षी लोग कहते हैं कि ये रेवड़ियां बंट रही हैं। ऐसा बोलकर वे लोग महिलाओं की बेइज्जती कर रहे हैं। जबकि यह महिलाओं का सशक्तिकरण है। स्मार्टफोन महिला सशक्तिकरण का कारण बनेगा। हम लोग 2030 का विजन लेकर चल रहे हैं। उस वक्त मुख्यमंत्री कौन होगा यह कोई नहीं जानता, लेकिन प्रोसेस बना होना चाहिए।

क्या है इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने इस योजना को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना नाम दिया है। इसके तहत परिवार की महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसके साथ ही स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाने के लिए 3 साल तक के लिए फ्री डाटा मिलेगा। फ्री कॉलिंग और मैसेज की भी सुविधा मिलेगी। परिवार की मुखिया 3 साल तक फ्री में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकती हैं। इस योजना के तहत हर महीने 5 जीबी डाटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा फ्री में दी जाएगी। लाभार्थी की लिस्ट में नाम नहीं होने पर राजस्थान संपर्क 181 पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

CM Ashok Gehlot Launched Indira Gandhi Smartphone Scheme
CM Ashok Gehlot Launched Indira Gandhi Smartphone Scheme

पहले चरण में इन महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

पहले चरण में चिरंजीवी परिवारों को स्मार्टफोन दिया जाएगा। ऐसे परिवारों को जिनकी बेटियां सरकारी स्कूल की 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हैं। या ऐसी बेटियां जो उच्च शिक्षण के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ रही हैं। इसके अलावा पहले चरण में पेंशन पाने वाली महिलाओं को भी स्मार्टफोन दिया जाएगा।

दूसरे चरण में इन महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

दूसरे चरण में एकल नारी और पेंशन पा रही महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। MGNREGA में 100 दिन पूरे कर चुकी महिलाएं भी पात्र होगी। इसके साथ शहरी क्षेत्रों में गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा करने वाले परिवारों को भी प्रथम चरण में मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। स्मार्टफोन देने का मुख्य आधार जन आधार कार्ड है। इसके अलावा सरकार जिन महिलाओं को स्मार्ट फोन दे रही है उन्हे टेक्स्ट मैसेज के जरिए सूचना दी जा ही है। प्रदेश में जिला स्तर पर प्रशासन द्वारा कैंप लगाकर स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं।

स्मार्टफोन महिला सशक्तिकरण का बनेगा बड़ा माध्यम

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ करते हुए राजाखेड़ा विधायक Rohit Bohra ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता से किए गए प्रत्येक वादे को धरातल पर उतारने का कार्य कर रही है। राज्य सरकार के फैसले निरंतर इतिहास रच रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना महिलाओं के सशक्तिकरण का बड़ा माध्यम बनेगी। योजना के माध्यम से प्रदेश की लगभग हर महिला के हाथ में मोबाइल होगा। वहीं स्कूली बच्चियों को मोबाइल मिलने से वह अपने अध्ययन को गति दे पाएंगी।

इंटरनेट के माध्यम से बालिकाएं अपने सब्जेक्ट के डाउट क्लियर कर सकेंगी, वहीं महिलाओं के हाथ में खुद का फोन होने से अब उन्हें किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि योजना के पहले चरण में प्रदेश की 40 लाख महिलाओं को शामिल किया गया है।

Share This Article