पिता की संपत्ति में बेटियों का है बराबर का हक! हाईकोर्ट ने दिया फैसला

News Desk
Daughters have equal right in fathers property

हाई कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि हिंदू उत्तराधिकार संशोधन कानून के तहत बेटी जन्म के समय ही अपने पिता की संपत्ति की बराबर की हकदार हो जाती है. क्या 9 सितंबर 2005 को संशोधन अधिनियम लागू होने पर पिता की मृत्यु हो गई थी? या? इसके बावजूद, यह माना गया कि हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) संपत्तियों के संबंध में बेटियों का भी समान अधिकार है।

सुप्रीम कोर्ट ने विनीता शर्मा के मामले में इस बिंदु को स्पष्ट किया है और समझाया है कि संशोधन लागू होने के समय पिता का जीवित होना आवश्यक नहीं है। इसने माना कि पिता की संयुक्त संपत्ति में बेटियों के बराबर के अधिकार को केवल संशोधन अधिनियम के लागू होने के बाद ही प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अधिनियम के प्रावधान पूर्वव्यापी रूप से लागू होते हैं। उच्च न्यायालय ने तीन महिलाओं को निर्देश दिया है जो हिंदू उत्तराधिकार संशोधन अधिनियम के तहत अंतिम फैसले का अनुरोध करते हुए तेनाली अदालत का दरवाजा खटखटाने के मामले में याचिकाकर्ता हैं। इस हद तक जज जस्टिस बीवीएलएन चक्रवर्ती ने इसी महीने की 13 तारीख को फैसला सुनाया था.

पिता की संपत्ति में हिस्सेदारी के लिए लड़ती हैं बेटियां

1986 में, आनंद राव नाम के एक व्यक्ति ने अतिरिक्त वरिष्ठ सिविल जज, तेनाली की अदालत में एक मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि उसके भाई और बहनें उसे अपने पिता, तुरगा राममूर्ति की संयुक्त संपत्ति में हिस्सा देने से इनकार कर रहे थे। उसी समय राममूर्ति की बेटियों सीतारावम्मा और दो अन्य ने एक पूरक याचिका दायर की जिसमें यह निर्णय लेने की मांग की गई थी कि हिंदू उत्तराधिकार संशोधन अधिनियम के तहत उनके पिता की संपत्ति में उनका बराबर का हिस्सा है।

निचली अदालत ने 2009 में उनके पक्ष में फैसला सुनाया था। राममूर्ति के कुछ बेटों और उनके वंशजों ने इन आदेशों की समीक्षा के लिए तेनाली अदालत में एक पूरक याचिका दायर की। ट्रायल कोर्ट ने 2010 में बेटों के पक्ष में फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा कि संपत्ति में हिस्सेदारी के मामले में उत्तराधिकार संशोधन कानून बेटियों पर लागू नहीं होता।

इसने कहा कि संशोधन अधिनियम को पूर्वव्यापी प्रभाव से लागू नहीं किया जा सकता है। इस फैसले को चुनौती देते हुए तीनों बेटियों ने एक ही साल में हाईकोर्ट में याचिका दायर की। जस्टिस बीवीएलएन चक्रवर्ती ने हाल ही में इस मुकदमे पर अंतिम सुनवाई की थी. याचिकाकर्ताओं की ओर से चिंतालपति पाणिनि सोमयाजी ने बहस की।

Share This Article