Challan Rules: शराब या ड्रग्स का नशा करके कार चलाना आपके लिए पड़ सकता है भारी, जानिए कैसे ?

News Desk
Challan Rules

Challan Rules:  ड्रिंक और ड्राइव दोनों को एक साथ में करना आपकी लाइफ पर भारी पड़ सकता है। कुछ लोग ऐसे होते है जो ड्रिंक करके ड्राइव करते है ऐसा करना सड़क हादसों को बुलावा देता है, इसे लेकर के सख्त नियम और कानून बनाये गए है। जिनका पालन करना आपकी और सभी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। नशे में ड्राइव करने से आपको दो साल की जेल हो सकती है लेकिन इसके बावजूद भी कई लोग इसे इग्नोर करते है।

ड्रिंक एंड ड्राइव पर नियम?

आपको बता दे, ट्रैफिक नियमों के तहत ड्रिंक करके ड्राइविंग करना आपको जेल की हवा खिला सकता है। जब भी आप पहली बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़े जाते है तो आपको 10,000 रुपये के चालान और/या 6 महीने की जेल का प्रावधान है यदि आप दूबारा ऐसा करते हुए अगर आप दूसरी बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़े गए तो जुर्माना और जेल की अवधि, दोनों बढ़ जाते हैं।

दोबारा नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 15,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है और 2 साल तक की जेल हो सकती है। हालांकि, आमतौर पर ऐसी स्थिति में पुलिस केवल चालान काटकर छोड़ देती है लेकिन इसके खिलाफ मुक़दमा दर्ज करने का अधिकार भी होता है।

ट्रैफिक नियमों का पालन करना सभी के लिए काफी जरूरी होता है। यह सुनिश्चित करता है कि सभी सड़क पर सुरक्षित हों और दुर्घटनाएं न हों। ट्रैफिक नियमों का पालन करने से आप स्वयं और आपके आसपास के लोग भी सुरक्षित रहते है इसलिए हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

कुछ जरूरी ट्रैफिक नियम, जरूर करे फॉलो

कार ड्राइविंग के दौरान हमेशा सीट बेल्ट का उपयोग करे।
बाइक पर हमेशा हेलमेट लगाकर ही चलना चाहिए।
शराब या ड्रग्स का नशा करके कभी भी ड्राइव नहीं करे।
कार या बाइक की स्पीड कम रखे, तेज गति से न चलाए
लाल बत्ती पर रुकें और हरे बत्ती पर चलें।

Share This Article