फ्री स्कूटी योजना : अब जिन छात्राओं ने 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किये है उन्हे भी मिलेगी फ्री स्कूटी

News Desk
free scooty yojana

फ्री स्कूटी योजना : काली बाई स्कूटी योजना राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की मेधावी छात्राओं को फ्री स्कूटी से लाभान्वित करने की एक सरकारी योजना है जिसके तहत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं में न्यूनतम 65% अंकों से उत्तीर्ण करने वाली तथा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं में न्यूनतम 75% अंकों से उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को फ्री स्कूटी प्रदान की जाती थी. योजना के प्रावधान अनुसार छात्रा ने 12वीं पास करने के बाद किसी विश्वविद्यालय या महाविद्यालय में प्रवेश लिया हो यानी की छात्र अध्ययन कर रही होनी चाहिए तभी उसे योजना का लाभ मिलेगा. लेकिन अब राज्य सरकार ने इस योजना में बड़ा बदलाव कर दिया है। इससे राज्य की अधिक से अधिक छात्राओं को इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

काली बाई स्कूटी योजना के तहत मिलती है फ्री स्कूटी

दोस्तों हाल ही में कालीबाई स्कूटी योजना को लेकर राज्य सरकार की ओर से एक बयान जारी किया गया है जिसके मुताबिक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा योजना के अंतर्गत ऐसी छात्राओं के प्राप्तांक सीमा में ढील देते हुए प्राप्तांक में संशोधन के लिए मंजूरी दे दी गई है.

राजस्थान सरकार नियमों में किये बदलाव

दरअसल इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने अपने बयान में कहा कि अभी तक इन वर्गों की छात्राओं के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक अथवा समकक्ष परीक्षा में 60% तथा केंद्रीय महाविद्यालय शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक अथवा समकक्ष परीक्षा में 70% अंक प्राप्त करने की अनिवार्यता तय की गई थी लेकिन इस नियम में बदलाव करते हुए अब देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना की तर्ज पर इन वर्गों की छात्राओं के लिए 50% अंक की पात्रता का निर्धारण किया गया है यानी अब छात्राओं के कम से कम 50% अंक प्राप्त करने पर भी उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा.

योजना के लिए योग्यता

राजस्थान की मूल निवासी SC/ST/OBC एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को इस योजना का पात्र माना गया है.
योजना के तहत उम्मीदवार छात्रा की पारिवारिक वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए.
छात्रा की चल रही शिक्षा के बीच कोई गैप नहीं होना चाहिए.
उम्मीदवार छात्रा 12वीं पास हो और किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में एडमिशन लेकर अध्ययन कर रही हो.
उम्मीदवार छात्र राजस्थान बोर्ड से या राजस्थान सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 12वीं 50% अंकों से उत्तीर्ण होनी चाहिए.

योजना में ये लाभ भी मिलेंगे फ्री

इस योजना में स्कूटी के बदले ₹40000 नगद राशि देने का भी प्रावधान है छात्राएं दोनों में से किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकती हैं.
योजना की लाभार्थी छात्राओं को स्कूटी के साथ उनकी शादी तक परिवहन व्यय, 1 साल के लिए सामान्य बीमा कवर, 5 वर्ष के लिए तृतीय पक्षकार बीमा कवर, 2 लीटर पेट्रोल व एक हेलमेट आदि का लाभ दिया जाएगा.
अशोक गहलोत सरकार ने योजना के तहत प्राप्तांक अंकों में शिथिलता दिखाते हुए पात्रता प्रतिशत को 50% कर दिया है चाहे वह कोई भी बोर्ड हो.

ऑनलाइन करने होंगे आवेदन

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार छात्रा को पहले SSO I’D के लिए आवेदन करना होगा.
SSO I’D के लिए SSC वेब पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके एसएसओ आईडी बनाना होगा.
एसएसओ आईडी बना लेने के बाद उम्मीदवार को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
साइट पर जाकर एसएसओ आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा.
इसके बाद साइड के होम पेज पर Scholarship के विकल्प पर क्लिक करके Department Name के सेक्शन में “कालीबाई छात्रा स्कूटी वितरण तथा प्रोत्साहन राशि योजना 2023” पर क्लिक करना है.
यहां योजना का पंजीकरण फॉर्म खुलेगा इसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके फॉर्म को Submit कर दीजिए. इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाता है.

Share This Article