विपक्षी एकता से लेकर रूस-यूक्रेन युद्ध तक पीएम मोदी की लोकप्रियता, अमेरिकी दौरे से राहुल गांधी की टिप्पणियों

कांग्रेस नेता राहुल गांधी तीन शहरों के दौरे पर अमेरिका में हैं। राहुल गांधी ने अपने दौरे के दौरान नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार पर तीखा हमला बोला है. कांग्रेस नेता ने प्रेस की स्वतंत्रता, लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमले और भारत के धर्मनिरपेक्ष ढांचे सहित कई मुद्दों पर मोदी सरकार की आलोचना की।

News Desk
Rahul Gandhi

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकता के बारे में बोलते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है और जमीन पर बहुत अच्छा काम हो रहा है। उन्होंने कहा, “यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे स्थान हैं जहां हम (अन्य) विपक्षी (पार्टियों) के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसलिए, यह आवश्यकता के अनुसार थोड़ा लेन-देन का है। लेकिन मुझे विश्वास है कि ऐसा होगा।”

2024 लोकसभा चुनाव

2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे के बारे में अपनी बात साफ करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नतीजे सभी को चौंका देंगे. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार के खिलाफ एक छिपी हुई अंडरकरंट बिल्डिंग है और लोग जो सोच रहे हैं, नतीजा उससे अलग होगा। गांधी ने कहा, “अगले तीन या चार राज्यों के चुनावों का इंतजार करें और देखें। यह इस बात का बेहतर संकेत है कि क्या होने वाला है।”

पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उच्च स्तर की लोकप्रियता के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि देश की संस्थाओं पर निश्चित कब्जा है। उन्होंने कहा “देश में प्रेस का एक निश्चित कब्जा है। मुझे विश्वास नहीं है कि आप जानते हैं, मैं नहीं करता, मैं जो कुछ भी सुनता हूं उस पर विश्वास नहीं करता।”

भारत में प्रेस की स्वतंत्रता

भारत में प्रेस की स्वतंत्रता के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है और भारत में इसे कमजोर किया गया है। उन्होंने कहा “यह सिर्फ प्रेस की आजादी नहीं है। यह कई धुरी पर राजनीतिक पहुंच है, संस्थागत ढांचे पर एक क्लैंप डाउन है जिसने भारत को बात करने की इजाजत दी, जिसने भारतीय लोगों को बातचीत करने की इजाजत दी …. और वह संरचना जो भारत के लोगों के बीच बातचीत की अनुमति देती है वो दबाव में आ रहा है।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर खड़े रहें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए रुख के एक दुर्लभ समर्थन में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भाजपा के रुख का समर्थन करते हुए कहा कि वह इस मुद्दे पर समान प्रतिक्रिया देंगे।

कांग्रेस-मुस्लिम लीग गठबंधन

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि केरल में ‘मुस्लिम लीग’ एक “पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी” है। केरल में मुस्लिम लीग के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा, “मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है, इसमें गैर-धर्मनिरपेक्ष कुछ भी नहीं है। मुझे लगता है कि व्यक्ति (संवाददाता) ने मुस्लिम लीग का अध्ययन नहीं किया है।” “

Share This Article