G20 Summit के दौरान दिल्ली में परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर, सुरक्षा के किए गए है पुख्ता इंतजाम

News Desk
G20 Summit के दौरान दिल्ली में परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर, सुरक्षा के किए गए है पुख्ता इंतजाम
G20 Summit के दौरान दिल्ली में परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर, सुरक्षा के किए गए है पुख्ता इंतजाम

दिल्ली का प्रगति मैदान तैयार है, और G20 Summit 2023 के लिए बड़े आयोजन की तैयारी जोरों पर है। इस सम्मेलन में दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे, और इसके लिए खास सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस सम्मेलन की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस ने कड़ी तैयारियां की हैं और सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाया है। यहां हम जानेंगे कि कैसे G20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली में सुरक्षा की तैयारियां की गई हैं।

G20 Summit 2023 के लिए दिल्ली में तैयारी

G20 सम्मेलन का आयोजन 9-10 सितंबर को नवनिर्मित ‘भारत मंडपम‘ में हो रहा है। इस मंडपम को स्वच्छता और व्यापारिक आदर्श के साथ तैयार किया गया है, जो भारत की सांस्कृतिक धरोहर को प्रकट करता है। यहां पर विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अधिकारी मिलकर आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था: इस सम्मेलन के दौरान जमीन पर चप्पे-चप्पे की सुरक्षा होगी, और आसमान पर निगहबानी भी बेहद चुस्त होगी। दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली इलाके में कई सेवाओं पर पाबंदी लगा दी है, जैसे कि क्लाउड किचन।

सुरक्षा उपाय: समिट के दौरान स्कूल, कॉलेज, और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। दिल्ली पुलिस ने साइकिलिंग और पैदल चलने पर भी पाबंदी लगा दी है।

आसमान से सुरक्षा: भारतीय वायुसेना ने आसमान से किसी भी खतरे से निपटने के लिए एक ऑपरेशंस डायरेक्शन सेंटर (ODC) बनाया है, जो इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर संयुक्त नियंत्रण और विश्लेषण केंद्र (जेसीएसी) के साथ संपर्क में रहेगा।

आसमान में लड़ाकू विमान: राजधानी दिल्ली और आसपास के अहम एयरबेस ऑपरेशनल रेडनेस के साथ-साथ अलर्ट मोड पर रखे जाएंगे, और यहां कई अहम ठिकानों पर एयर डिफेंस प्रणाली की भी तैनाती होगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

विरोध-प्रदर्शन से निपटने की तैयारी: दिल्ली पुलिस ने पिछले जी-20 सम्मेलन के दौरान अन्य देशों में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय समूहों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों का व्यापक मूल्यांकन किया है, और इसके लिए तैयार हैं।

व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए: भारतीय वायु सेना, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) जैसी विशेष केंद्रीय एजेंसियों की सहायता सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए की जा रही है।

पुलिस उपायुक्त ने कहा की “ऐसी व्यवस्था की गई है कि शिखर सम्मेलन के दौरान किसी तरह की घुसपैठ, आतंकवादी घटना या गड़बड़ी न हो।”

दिल्ली में हो रहे जी-20 सम्मेलन 2023 के दौरान सुरक्षा को पुख्ता इंतजामों से सजाया गया है। सुरक्षा व्यवस्था में ज़मीन और आसमान से बड़ी चावल सुनिश्चित की गई है, और पुलिस ने विरोध-प्रदर्शन से निपटने की तैयारी की है। दिल्ली में इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के दौरान सुरक्षा को हासिल करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

Share This Article