Indian Navy की ताकत बढ़ाने के लिए भारत सरकार शामिल करेगी 5 फ्लीट सपोर्ट शिप, मिल गई मंजूरी, 20 हजार करोड़ है लागत

News Desk
indian navy

Indian Navy : वैसे तो भारतीय नेवी काफी मजबूत है, लेकिन समय समय पर इसे और भी मजबूत करने के लिए भारत सरकार के द्वारा कई फैसले लिए जाते है। इसी तरह से भारतीय नौसेना (Indian Navy) की ताकत में इजाफा करने के लिए भारत सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए 20 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले 5 फ्लीट सपोर्ट शिप को नेवी में शामिल करने के लिए भारतीय सरकार ने मंजूरी दे दी है। इन सभी शिप का निर्माण कार्य भारत में ही होने वाला है।

यहां बनेगी ये सभी शिप

भारत सरकार के इस बड़े प्रोजेक्ट को मैक इन इंडिया के तहत पूरा किया जाएगा। जिसके लिए भारत सरकार ने विशाखापत्तनम के पास स्थित हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड को चुना है। हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड के द्वारा बनाए जा रहे इन प्रत्येक जहाज का वजन करीब 45,000 टन होने वाला है। इसके लिए भारत सरकार 20 हजार करोड़ रुपए खर्च करने वाली है।

बढ़ जाएगी समुद्री ताकत

स्वदेशी रूप से तैयार किए जा रहे इन 5 फ्लीट सपोर्ट शिप से भारत को समुद्र में ताकत काफी बढ़ जाएगी। स्वदेशी होने की वजह से इन पर ज्यादा भरोसा किया जा सकता है। इसके साथ ही समुद्र में गोला-बारूद समेत कई जरूरी सामानों को लाने ले जाने के लिए भी ये काफी फायदेमंद साबित होने वाले है। इन शिप के बन जाने से सरकारी नौकरियों के भी अवसर और बढ़ जायेंगे।

8 साल में होगी तैयार

16 अगस्त को हुई उच्च स्तरीय बैठक में इस प्रोजेक्ट को मजूरी दी गई है। इसके लिए सरकार इतना धन भी खर्च करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड आने वाले 8 सालो में इन सभी शिप को बना कर इंडियन नेवी को सुपुर्द कर देगी।

Share This Article