Haryana CM ने दी 3 जिलों को बड़ी सौगात, बनेंगे वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

News Desk
Haryana

अब भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने हरियाणा राज्य के तीन जिलों को बड़ी सौगात दी है और इस बात के लिए मुख्यमंत्री ने भी मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेड कोरिडोर (Eastern Dedicated Freight Corridor) परियोजना के तहत यमुनानगर जिले में तीन क्षेत्रों में नए रेलवे स्टेशन बनाए जा रहे है और इनमे कलानौर, जगाधरी और दराजपुर शामिल है।

रेलवे स्टेशनों के निर्माण से हरियाणा के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। ऐसी जानकारी मिली है कि इन रेलवे स्टेशनों से उद्योगों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा और देखा जाएगा कि इनसे क्या लाभ मिल सकता है?

यमुनानगर जिले के उद्योगों को इन रेलवे स्टेशनों के लाभ मिलना चाहिए और इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल (Sanjeev Kaushal) ने बताया कि यमुनानगर के उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति जाएगी जो सीमित क्षेत्र के उद्योगों से जानकारी प्राप्त करेगी और स्टेशनों पर उनके सेवाओं के बारे में पता लगाएगी।

तीन नए रेलवे कॉरिडोर बनने से केवल यमुनानगर के उद्योगों को नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्रों और पोंटा साहिब तक की उद्योग इकाइयों को इसका लाभ मिलेगा। इस मामले में मुख्य सचिवसंजीव कौशल (Sanjeev Kaushal) ने उपायुक्त को आदेश दिया है कि वह इन तीनों रेलवे स्टेशनों के उपयोग के संबंध में व्यापारी संगठनों और चैंबर्स ऑफ कॉमर्स (Chamber of Commerce) के अधिकारियों से परामर्श करें और बातचीत करने के बाद एक योजना बनाएं।

इसके अलावा मुख्य सचिव ने उपायुक्त को इन सभी योजनाओं के लिए एक सेमिनार आयोजित करने की बात भी कही है। मुख्य सचिव संजीव कौशल अंतिम चरण के विकास कार्यों का दौरा करने के लिए यमुनानगर गए थे और उन्होंने रेलवे अधिकारियों से इस बारे में बात की है। वहीं रेलवे कॉरिडोर (Railway Corridor) काम के अंतिम चरण में है। न्यू कलानौर जंक्शन और न्यू जगाधरी रेलवे जंक्शन एक्सप्रेस हाईवे से जुड़े हैं, जिससे निकट भविष्य में व्यापारियों को फायदा होगा।

Share This Article