Haryana सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, तीज के दिन किया ये बड़ा ऐलान

News Desk
Haryana

Haryana : सावन का महीना समाप्ति की ओर बढ़ रहा है और इसके साथ अब तीज त्योहारों की शुरुआत हो चुकी हैं। हालांकि देश और दुनिया में हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर देश की संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए हमेशा आगे रहते हैं। इसी तरह समय-समय पर राज्य में सांस्कृतिक त्योहारों या उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई तरह की योजना बनाई जाती है। इसके लिए सरकार समय-समय पर कई कदम उठा रही है।

सभी महिलाओं को किया आमंत्रित

अब हरियाणा सरकार ने तीज के त्यौहार के लिए एक विशेष ड्रेस कोड लागू किया है और सभी जिलों से महिलाओं को तीज का त्योहार मनाने के लिए आमंत्रित किया है। जिलों को अलग पहचान देने के लिए उन्हें अलग-अलग रंग का ड्रेस कोड दे दिया है और उन जिलों से आने वाली महिलाओं को अपने जिले के हिसाब से इस रंग की चुनरी और ड्रेस पहन कर आएगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

इसके अलावा खेल विभाग ने भी महिलाओं के लिए तीज के त्यौहार को खास बनाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। इस दौरान सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों द्वारा कई तरह के खेल आयोजित किए जाएंगे इस दौरान जिन विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की टीम पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहेंगी उन्हें सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का अवसर दिया जाएगा।

इसलिए हरियाणा सरकार ने इस बार तीज के त्यौहार को अधिक हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाने का फैसला कर लिया है। इस वर्ष का तीज महोत्सव 19 अगस्त 2023 को श्री गुरु तेग बहादुर/हुड्डा मैदान, पानीपत में आयोजित किया जाएगा और इस सांस्कृतिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर खुद होंगे। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन करने वाली कुल 101 महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा।

लगाई जाएगी शानदार प्रदर्शनिया

तीज के कार्यक्रम के दौरान राज्य के कई स्वयं सहायता समूह है जिनके द्वारा शानदार प्रदर्शनी लगाई जाएगी। ये सभी प्रदर्शनी हरियाणा के महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों और DRDA व राज्य के आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाई जाएगी। हरियाणा राज्य की विरासत से जुड़ी इन प्रदर्शनियों में हरियाणा अभिलेखागार और पुरातत्व विभाग का भी एक स्टॉल लगाया जाएगा।

Share This Article