Haryana Government इन परिवारों को दे रही सस्ते में सरसों का तेल, जाने कैसे ले इसका फायदा

News Desk
Haryana

Haryana Government : केंद्र सरकार द्वारा जनता को महंगाई की मार से राहत दिलाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है जिनमें फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा भी दी जा रही है। केंद्र सरकार की तरह ही कई राज्य सरकारें भी हैं जो अपनी जनता के गरीब वर्ग के परिवारों को कम कीमत में राशन की चीजें मुहैया करवा रही हैं।

इसी तरह अब हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने भी अपने राज्य के गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के लिए योजना चालू की है। हरियाणा सरकार द्वारा BPL कार्ड धारकों के लिए यह योजना शुरू की गई जिसके अंतर्गत सरसों का तेल वितरित किया जाएगा और इसके लिए संबंधित विभाग को आवंटन भेज दिया गया है।

कम कीमत में मिलेगा सरसों का तेल

हरियाणा सरकार (Haryana Government) द्वारा अब बीपीएल राशन कार्ड धारकों को सस्ती कीमत में सरसों का तेल दिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार जिन लोगों के पास BPL राशन कार्ड है उन्हें 20 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से सरसों का तेल दिया जाएगा। पिछले कुछ समय से राशन लेने वाले लोग इस बात के लिए सरकार से सवाल भी कर रहे थे कि उन्हें खाने की चीजों में तेल कम कीमत पर क्यों उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है?

इन लोगों को मिलेगा फायदा

लेकिन अब सरकार इस योजना को पुनः शुरू करने के बारे में विचार कर रही है। BPL राशन कार्ड धारकों को अबकम कीमत में सरसों का तेल आवंटित किया जायेगा। सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना का लाभ उन्हें परिवारों को मिलेगा, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम है। ऐसे हर परिवार को 2 लीटर तेल दिया जाएगा।

योजना में हुआ बदलाव

इस योजना के माध्यम से जिन लोगों को तेल मिलेगा उन्हें काफी फायदा होने वाला है क्योंकि बाजार में सरसों के तेल की कीमत काफी अधिक है। सरसों का यह तेल हैफेड के साथ हरहित स्टोर के द्वारा दिया जा रहा है। इसका वितरण हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज की तरफ से किया जा रहा है। अब से 2 साल पहले इस योजना का पात्र उन लोगों को माना जाता था जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये है। लेकिन अब इसमें बदलाव कर उन लोगों को भी शामिल कर लिया गया है, जिनकी आय 1.80 लाख रुपये है।

Share This Article