Haryana : इन 9 जिलों को मिली हेलीपैड की सौगात, जल्द ही शुरू होगी हेलीकाप्टर सेवा

News Desk
Haryana

Haryana राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) के बाद अब उपमुख्यमंत्री ने भी राज्य ने एक और योजना को शुरू किया है। हरियाणा (Haryana) के डिप्टी सीएम ने रखने के लिए साल के लिए अतिरिक्त जमीन लेने को लेकर संबंधित अधिकारियों से बातचीत की है।

इस बैठक में बातचीत के दौरान अधिकारियों ने बताया कि बाछौद हवाई पट्टी के विस्तार के लिए हमने पंचायत की जमीन को चिन्हित कर लिया है और इसके बारे में संबंधित किसानों से भी बातचीत कर ली जाएगी।

हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को खुशखबरी देते हुए बताया है कि देश के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई यात्रा के माध्यम एक दूसरे क्षेत्र को जोड़ने के लिए क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (RCA) शुरू की है और केंद्र सरकार की इस योजना में हरियाणा (Haryana) के हिसार जिले का नाम शामिल किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से अंबाला, नारनौल, करनाल, पिंजौर, सिरसा और भिवानी सहित 6 जिलों के रनवे को शामिल करने की मांग भी रखी है।

इसके अलावा उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया है कि हवाई अड्डों के विकास के लिए तकनीकी व्यवहार्यता रिपोर्ट की जरूरत पड़ने पर समीक्षा की जा सकती है। हवाई यात्राओं से संबंधित कोई भी कानूनी दस्तावेज तैयार करना और उन्हें प्रकाशित करना आसान रहेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर हरियाणा हवाई अड्डा विकास बोर्ड का गठन हो जाता है इससे हवाई अड्डों के विकास और इनके बुनियादी ढांचों में मरम्मत करने में आसानी हो जाएगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyant Chautala) ने बताया कि 3 साल पहले का हरियाणा (Haryana) में हवाई सेवाओं के विस्तार का सपना पूरा होने जा रहा है। अब राज्य सरकार द्वारा क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए 9 हेलीपोर्ट बनाने की योजना शुरू करेगी। इसके अंतर्गत 3 राज्य पुलिस लाइन के और 6 प्राइवेट सेक्टर संस्थान है जहाँ ये हेलीपोर्ट बनाए जायेंगे।

इसके अलावा हरियाणा (Haryana) के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ( Deputy Chief Minister Dushyant Chautala) ने बताया कि उन्होंने अपने ऑफिस में हरियाणा हवाई अड्डा विकास बोर्ड की एक वेबसाइट लॉन्च की है और इस वेबसाइट के जरिए पूरी दुनिया में कहीं से भी कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा नागरिक उड्डयन विभाग में किए जा रहे विकास कार्यों को देख सकेगा।

Share This Article