Weather Update : IMD ने यूपी, उत्तराखंड सहित इन राज्यों के लिए भारी बारिश की दी चेतावनी, जाने कब मिलेगी राहत

News Desk
Weather Update

Weather Update : पिछले कुछ हफ्तों से भारत के कई राज्यों में तेज बारिश का असर देखने को मिल रहा है जिससे लोगों का नुकसान भी हो रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान (IMD) के द्वारा चेतावनी दी गई है कि अगले कुछ दिनों में कुछ राज्यों में भारी बारिश होगी और इसके लिए विभाग की तरफ से अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

भारतीय मौसम विभाग के द्वारा दी गई चेतावनी के अनुसार आने वाले दिनों में तेज बारिश के साथ आंधी, बिजली गिरने और पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड के मामले भी सामने आ सकते है।

मौसम विभाग ने 2 अगस्त के दिन उत्तर प्रदेश में गर्जन के साथ बिजली गिरने और भारी बारिश के बारे में चेतावनी दी है। इसके साथ ही तेज हवाएं चलने और बिजली गिरने पर लोगों को सावधान रहने को कहा है। इसके अलावा पहाड़ी इलाके उत्तराखंड में तेज बारिश के अलावा भूस्खलन को लेकर भी मौसम विभाग चिंता में हैं।

आने वाले दिनों के लिए भारी बारिश और तेज हवाओं के बारे में अलर्ट देते हुए सावधान और सचेत रहने के बारे में कहा है। लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में तेज बारिश को लेकर कोई भी संभावना नहीं दी गई है।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भारी बारिश की चेतावनी देते हुए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश के लोगों को सचेत रहने के बारे में कहा है। हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में अलग- अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों के लिए है ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा मौसम विभाग द्वारा झारखंड,बिहार, असम, त्रिपुरा, राजस्थान, मिजोरम, मेघालय, गोवा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा इन राज्यों के लोगों को बाढ़ जैसे हालातों के लिए भी तैयार रहने के लिए कहा है।

इन जगहों पर गिर सकती है बिजली

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि देश के कुछ राज्यों में बिजली भी गिर सकती हैं जिनमें असम, मेघालय, नागालैंड, बिहार, झारखंड, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और तटीय आंध्रप्रदेश और यमन के अलग-अलग स्थान शामिल है। इसके अलावा अंडमान और निकोबार समूह के अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ आंधी चलने के भी आसार है।

Share This Article