Weather Alert : यूपी और बिहार में भारी बारिश को लेकर IMD ने दी चेतावनी, दिल्ली वालों को उमस करेगी परेशान

News Desk
Weather Alert

Weather Alert : इन दिनों हम देख रहे हैं कि भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है, लेकिन धीरे-धीरे अब बारिश का कहर कम होते-होते मौसम में बदलाव नजर आने लगा है। इतना ही नहीं बल्कि दिल्ली वालों के लिए यह हफ्ता उमस भरा रहने वाला है। दरअसल हमारे सूत्रों से पता चला है कि दिल्ली में बादल छाने के बावजूद भी हर जगह पर गर्मी बढ़ती नजर आने वाली है। वहीं दूसरी और यूपी और बिहार भारी वर्षा की संभावना बढ़ गई है।

दिल्ली में बढ़ेगा पारा

हम कुछ दिनों पहले खबर सुन रहे थे कि दिल्ली में यमुना नदी का पानी बाहर आ चुका है जिस वजह से दिल्ली डूबती सी नजर आ रही थी। लेकिन इन दिनों यह खबर आ रही है कि दिल्ली का तापमान काफी बढ़ चुका है जिस वजह से लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। अगर हम पिछली रात रविवार की बात करें तो दिल्ली का तापमान 35 डिग्री से 26 डिग्री के बीच रहा था, लेकिन मिल रही मौसम की जानकारी के अनुसार आने वाले हफ्ते में दिल्ली को भारी उमस का सामना करना पड़ सकता है।

यूपी, बिहार में भारी बारिश का अलर्ट

हाल ही में मिली मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के अनुसार यूपी के 15 जिलों में भारी बारिश हुई है। इतना ही नहीं बल्कि वाराणसी, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद और अयोध्या में भी भारी बारिश होने की संभावना बताई जा रही है। देखा जाए तो बिहार के भी कई जिलों में भारी बारिश होने का हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कमजोर पड़ेगा मॉनसून

हम काफी दिनों से देख रहे थे कि मॉनसून जोरों शोरों से भारी बारिश लेकर आया था, लेकिन अब मॉनसून फीका पड़ता हुआ नजर आ रहा है। इतना ही नहीं बल्कि मौसम विभाग के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि उत्तर मध्य भारत में कम वर्षा होने की संभावना है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 24 घंटे में कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। जैसे कि पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और उत्तरी छत्तीसगढ़ में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। उसी के साथ-साथ यहां पर फिलहाल रिमझिम बारिश भी हो रही है। देखा जाए तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और केरल जैसी जगहों पर बारिश का प्रभाव कम पड़ने वाला है।

Share This Article