JioMart से गई 1000 लोगों की नौकरी, अब आगे क्या कदम उठाने जा रही है Reliance?

JioMart: Reliance Industries के ऑनलाइन थोक प्रारूप JioMart ने कथित तौर पर 1000 से अधिक कर्मचारियों कि छंटनी कर दी है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी में नौकरी में कटौती हुई है।

News Desk
JioMart

JioMart: Reliance Industries के ऑनलाइन थोक प्रारूप JioMart ने कथित तौर पर 1000 से अधिक कर्मचारियों कि छंटनी कर दी है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी में नौकरी में कटौती हुई है। एक अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने पिछले कुछ दिनों में अपने कॉर्पोरेट कार्यालय में 500 अधिकारियों सहित 1000 से अधिक लोगों से इस्तीफा देने के लिए कहा है। वहीं कहा जा रहा है कि कंपनी से और लोगों को भी बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

छंटनी बढ़ सकती है

1000 लोगों की छंटनी के बाद अब पीआईपी पर रखे गए सैकड़ों लोगों पर नौकरी से निकाले जाने का खतरा मंडरा रहा है। माना जा रहा है कि अब पीआईपी पर रखे गए लोगों को भी कंपनी से हटाया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि रिलायंस के फिक्स्ड पे सैलरी को कम करने के बाद बाकी सेल्स कर्मचारियों को वेरिएबल पे स्ट्रक्चर पर रखा गया है।

नौकरी में कटौती लागत में कमी लाने के अभियान का हिस्सा

बताया जा रहा है कि कंपनी अपनी लागत कम करने की कोशिश कर रही है, जिससे नौकरियों में कटौती हो रही है। इनमें कथित तौर पर होलसेल डिवीजन में 15,000 कर्मचारियों की संख्या को दो-तिहाई तक कम करना शामिल हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अपने 150 से अधिक पूर्ति केंद्रों में से आधे से अधिक को बंद करने की योजना बना रही है, जो पड़ोस के स्टोरों को किराने का सामान और सामान्य माल की आपूर्ति करते हैं।

बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी)

वहीं, रिलायंस का बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) फॉर्मेट किराना स्टोर के पारंपरिक डिस्ट्रीब्यूटर्स की जगह ले रहा है। मेट्रो के 3,500 लोगों के स्थायी कर्मचारियों को जोड़ने के साथ, कथित तौर पर बैकएंड और ऑनलाइन बिक्री संचालन दोनों में भूमिकाओं का ओवरलैप रहा है। हाल ही में, जर्मन रिटेलर मेट्रो एजी ने रिलायंस रिटेल को 2,850 करोड़ रुपये में अपने भारतीय कैश एंड कैरी बिजनेस में 31 स्टोर्स की बिक्री पूरी करने की घोषणा की।

मार्जिन में सुधार लाने की कोशिश

रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी मार्जिन में सुधार और घाटे को कम करने पर भी ध्यान दे रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि JioMart रिलायंस के खुदरा किराना स्टोर के व्यापक नेटवर्क और अच्छी तरह से स्थापित आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे का लाभ उठाता है।

यह अन्य वितरकों की तुलना में कम मूल्य निर्धारण, बी2बी प्लेटफॉर्म पर किराना को ऑनबोर्ड करने के लिए बेहतर सेवा स्तर और कार्यशील पूंजी के लिए ऋण प्रदान करता है। इसकी किराना डिजिटलीकरण रणनीति मदद करती है। ब्रांड व्यापारियों और बेहतर विश्लेषिकी तक पहुंचते हैं।

Share This Article