Modi Surname Case: वायनाड में उपचुनाव की हलचल से लड़खड़ाई कांग्रेस, राहुल गांधी कर रहे है गुजरात हाईकोर्ट फ़ैसले का इंतजार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी जहां अमेरिका के दौरे पर हैं, वहीं भारत में कांग्रेस नेता गुजरात हाई कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। राहुल गांधी ने सूरत कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने के लिए गुजरात हाई कोर्ट में अर्जी दी थी.

News Desk
Rahul Gandhi 1
हाइलाइट्स
  • केरल के वायनाड में उप चुनाव की हलचल ने बढ़ा दी है बेचैनी
  • गुजरात हाई कोर्ट में 2 मई को पूरी हो गई थी अर्जी पर सुनवाई
  • गुजरात हाई कोर्ट से राहत नहीं मिली तो जाना होगा सुप्रीम कोर्ट
  • सूरत कोर्ट के फैसले के बाद चली गई थी लोकसभा की सदस्यता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने अमेरिका दौरे को लेकर लगातार सुर्खियों में हैं, लेकिन इस बीच वायनाड में उपचुनाव को लेकर जारी हलचल ने पार्टी नेताओं की बेचैनी बढ़ा दी है. सजा पर रोक लगाने की राहुल गांधी की याचिका गुजरात उच्च न्यायालय में लंबित है। जिस पर अभी फैसला आना बाकी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी जहां अमेरिका के दौरे पर हैं, वहीं भारत में कांग्रेस नेता गुजरात हाई कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने सूरत कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने के लिए गुजरात हाई कोर्ट में अर्जी दी थी. सुनवाई 2 मई को समाप्त हो गई, हालांकि उसके बाद गर्मी की छुट्टी के लिए अदालत बंद होने के कारण निर्णय नहीं हो सका। पिछली सुनवाई में हाई कोर्ट के जस्टिस एचएम प्रचारक ने अंतरिम आदेश देने से इनकार करते हुए 4 जून के बाद फैसला सुनाने को कहा था. हाई कोर्ट के जज अपनी बेंच पर लौट आए हैं और रोजाना मामले की सुनवाई कर रहे हैं। वे जल्द फैसले की उम्मीद में बैठे हैं।

वायनाड में उपचुनाव की हलचल से लड़खड़ाई कांग्रेस

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोझिकोड के जिला चुनाव अधिकारी के रूप में उप जिला मजिस्ट्रेट ने 5 जून को राजनीतिक दलों को भेजे एक पत्र में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के सत्यापन के बाद 7 जून को ‘नकली’ मतदान होगा और ‘वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल’ (वीवीपीएटी)। जिसके बाद वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा. मोदी मानहानि मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि अदालत खुलने पर मामले का फैसला हो सकता है.

हाईकोर्ट फ़ैसलें का इंतजार

कांग्रेस नेताओं और राहुल गांधी के वकीलों को भी यही उम्मीद थी, लेकिन अब कोर्ट इस मामले में फैसला कब सुनाएगा? वायनाड में उपचुनाव की हलचल ने कांग्रेस में बेचैनी बढ़ा दी है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग के इस कदम के पीछे कोई राज है. पार्टी ने सवाल किया कि अपील लंबित होने के बावजूद आयोग को अदालत के फैसले के बारे में पहले से कैसे पता चला। इस रिपोर्ट के बाद केरल से लेकर गुजरात तक कांग्रेस नेताओं में बेचैनी दिखाई दे रही है.

कब आएगा हाईकोर्ट का फैसला?

गुजरात हाई कोर्ट के जस्टिस एचएम प्रचारक ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने की याचिका पर सुनवाई की. इसके बाद फैसला सुरक्षित रखते हुए उन्होंने ग्रीष्मावकाश के बाद सुनवाई की मांग की. जस्टिस प्रचारक ड्यूटी पर वापस आ गए हैं, वे पांच जून से रोजाना कोर्ट की सुनवाई कर रहे हैं. उनके कोर्ट में नौ जून को दर्ज मुकदमों की सूची में कुल 18 मुकदमे हैं। इसमें राहुल गांधी के आवेदन का मामला सूचीबद्ध नहीं है।

आठ साल तक नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

ऐसे में अगले हफ्ते या उसके बाद गुजरात हाई कोर्ट का फैसला आने की उम्मीद है. राहुल गांधी को 23 मार्च को सूरत सीजेएम कोर्ट ने 2019 के मानहानि मामले में दोषी पाया था। उन्होंने अगले ही दिन अपनी लोकसभा सदस्यता खो दी। अगर सजा पर रोक नहीं लगी तो चार बार सांसद रह चुके राहुल गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे.

Share This Article