परिवार के साथ ना करें कभी भी इस ट्रेन में सफर, नहीं तो जिंदगी भर रहेगा अफ़सोस

News Desk
railway

Indian Railway : हाल ही में हम देख रहे हैं कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपनी रेल यात्रा को लेकर कई सारे बदलाव कर रहा हैं। यहां तक कि आधुनिक तकनीकों की मदद से ट्रेन की रफ्तार बढ़ाई जा रही है लेकिन आप लोगों के जानकारी के लिए बता दें कि अभी भी कुछ ऐसी ट्रेनें भी है जो कछुए की चाल से चलती है।

दरअसल आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन की जानकारी देने जा रहे हैं जिससे अगर आपने एक बार सफर कर लिया तो दोबारा उस ट्रेन में बैठने की इच्छा नहीं होगी क्योंकि यह देश की एक ऐसी ट्रेन है जो हर जगह पर ठहरते हुए जाती है, यानी कि सबसे ज्यादा स्टेशनों पर रूकती है।

इस ट्रेन का नाम हावड़ा अमृतसर मेल है और यह ऐसी वैसी ट्रेन नहीं बल्कि एक एक्सप्रेस ट्रेन है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह ट्रेन पश्चिम बंगाल से शुरू होकर झारखंड, बिहार, यूपी,और हरियाणा से होते हुए पंजाब की ओर जाती है। यानी कि यह ट्रेन हावड़ा से शुरू होकर अमृतसर के लिए रवाना होती है। देखा जाए तो यह ट्रेन करीब 2005 किलोमीटर की दूरी को तय करती है जिसे तय करने के लिए इस ट्रेन को 37 घंटे लगते हैं।

सबसे ज्यादा ठहराव

हैरान करने वाली बात यह है कि यह 10 या 20 स्टेशन पर नहीं बल्कि 111 जगहों पर रुकती हुई जाती है और इतना ही नहीं इतने स्टेशनों पर रुकने के बावजूद भी यह ट्रेन अपने निर्धारित समय पर पहुंच जाती है। रुकते रुकते जाने के बावजूद भी ऐसे कई स्टेशन है जो काफी मशहूर है। जहां पर ज्यादा वक्त के लिए यह ट्रेन रुका करती है जैसे कि आसनसोल, वर्धमान, पटना, वाराणसी, लखनऊ, बरेली, अंबाला, लुधियाना और फिर जा कर यह अमृतसर पहुंचती है।

अगर हम ट्रेन के किराया की बात करें तो आपको स्लीपर क्लास के लिए करीब 750 रुपये खर्च करने पड़ेंगे तो दूसरी तरफ थर्ड एसी के लिए 1950 रुपये और सेकंड एसी के लिए 2835 रुपए जैसी मोटी रकम देनी पड़ेगी। इतना ही नहीं बल्कि फर्स्ट क्लास के लिए 4800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

टाइम टेबल

अगर आप हावड़ा ट्रेन से कहीं जाना चाहते हैं तो यह हावड़ा स्टेशन से शाम को 7:15 पर रवाना होती है और तीसरे दिन अमृतसर 8:40 पर पहुंचाती है। यानी कि हावड़ा से अमृतसर आने के लिए इस ट्रेन को करीब 3 दिन का समय लग जाता है।

Share This Article