अनाथ आश्रम की मैनेजर ने की मासूम बच्चियों की बेरहमी से पिटाई, कैमरे में हुई कैद हुई हैवानियत

छत्तीसगढ़ के कांकेर शहर के शिवनगर में मौजूद एक अनाथाश्रम में बच्चों का भरण पोषण और देखभाल नहीं, बल्कि उनके साथ बर्बरता की जा रही है। बच्चों को पटक पटक कर मारा जाता है। उसी अनाथाश्रम में एक महिला कर्मचारी का मासूम बच्चियों को उठा-उठाकर पटकने और पीटने का अमानवीय कृत्य सामने आया है।

News Desk
Orphan

अनाथ आश्रम में अनाथ बच्चों को देखभाल के लिए रखा जाता है। लेकिन यहां पर उनके साथ क्या-क्या होता है इस बात का अंदाजा किसी को नहीं चल पाता, ऐसा ही कुछ छत्तीसगढ़ के कांकेर में हुआ है, यहां पर एक महिला ने मासूम बच्ची को बेरहमी से पीटा, शिवनगर के दत्तक ग्रहण केंद्र में मासूम को पीटने का वीडियो वायरल हो रहा है। इस तरह की क्रूरता करने की वजह से पूरे सिस्टम पर सवालिया निशान खड़े हो गए है।

सीमा द्विवेदी नाम की प्रोग्राम मैनेजर एक मासूम बच्ची को पटक-पटकर पीट रही है। वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर के निर्देश पर पुलिस ने सीमा द्विवेदी को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है। एक अन्य अधिकारी को नोटिस जारी किया गया है।

वीडियो में वह दो बच्चों को पीटती दिख रही है। बताया जा रहा है कि घटना पुरानी है। वीडियो अब वायरल हो रहा है। इसके बाद हड़कंप मच गया है। साथ ही मासूमों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। सुविधा केंद्र में मासूम बच्चियों को पीटने की शिकायत जिला प्रशासन ने सौंपी थी। निरीक्षण में आरोपों को सही पाया गया है। केंद्र में बच्चों के साथ बर्बरता की जा रही थी। 

एक साथ दो मासूम बच्चियों की पिटाई

जिस वक्त मैनेजर महिला बच्ची की पिटाई कर रही थी। उस वक्त दत्तक ग्रहण केंद्र में रहने वाली एक और बच्ची वहां पहुंची तो दूसरी बच्ची को भी महिला पीटने लगी। वहीं इस वीडियो के जरिए आप देख सकते है कि, किस तरह से बच्ची गिरती है तो उसे उठाकर पलंग पर लेटा कर पीटा जाता है। इसके बाद भी मैनेजर का गुस्सा शांत नहीं होता है तो वह दोनों बच्चियों के साथ गाली-गलौज करने लगती हैं।

अनाथाश्रम की मैनेजर सीमा द्विवेदी ने दिया ये बयान

सीमा ने अपने बयान में यह भी कहा है कि एक लड़की को बार-बार चेतावनी देने के बावजूद वह आंगनवाड़ी केंद्र से लौटते वक्त अज्ञात व्यक्तियों से चॉकलेट लेती थी। मैंने अपने कृत्य के लिए माफी मांग ली थी। इसके बाद मैंने कभी ऐसा व्यवहार नहीं किया।

वहीं कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि सीमा द्विवेदी के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें हिरासत में ले लिया गया है। सीमा द्विवेदी पर जेजे एक्ट और एससी/एसटी एक्ट से संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। वहीं इस केंद्र का संचालन करने वाले एनजीओ का पंजीकरण रद्द कर दिया गया है।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने दिया जल्द कारवाई का आदेश

अनाथ आश्रम की बच्चियों को क्रूरता से पीटने का वीडियो देख गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि, बच्चियों के साथ हुई घटना देख कर बहुत दुख हुआ है। मैं इस मामले में कलेक्टर से बात करूंगा, इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिए। मैं जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आदेश दूंगा, आने वाले समय में ऐसी घटना न हो ये भी सुनिश्चित किया जाएगा।

Share This Article