पंजाब सरकार ने आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों को जारी किया 8.2 करोड़ रुपये का सम्मान भत्ता

News Desk
Punjab Anganwadi Workers Helpers

Punjab Anganwadi Workers & Helpers : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभार्थी को कवर करने के लिए जल्द ही आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों को 8.2 करोड़ रुपये का सम्मान भत्ता दिया जाएगा। पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री बलजीत कौर ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी है।

मंत्री बलजीत कौर ने कहा कि पंजाब सरकार गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं का जीवन आसान बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। मंत्री ने बताया कि सरकार साल 2023 से गर्भवती महिलाओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म पर पांच हजार रुपये को दो किश्तों में देने के लिए नए नियम लागू करेगी।

वर्कर को 100 रुपये और हैल्परों को 50 रुपये प्रति लाभार्थी मान भत्ता देगी सरकार

कौर ने बताया कि पंजाब राज्य के 27314 आंगनवाड़ी केंद्रों में लाभार्थियों के फार्म भरने पर आंगनवाड़ी कर्मचारियों और हैल्परों द्वारा पांच हजार रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजे जाते हैं। योग्य लाभार्थियों को स्कीम का अधिक से अधिक लाभ देने के लिए, आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों को 100 रुपये प्रति लाभार्थी और 50 रुपये प्रति लाभार्थी का मान भत्ता दिया जाता है।

उनका कहना था कि पंजाब सरकार ने लगभग 5,48,824 लाभार्थियों को तीन किश्तें दी हैं और आंगवाड़ी वर्करों और हैल्परों को लगभग 8.2 करोड़ रुपये का मान भत्ता मिलेगा।

पंजाब सरकार महिलाओं की सुरक्षा पर कर रही है काम

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आंगनवाड़ी वर्कर और हैल्पर इस स्कीम के योग्य लाभार्थियों की अधिक से अधिक सहायता करने के लिए और भी उत्साहित होंगे। उनका कहना था कि पंजाब सरकार, मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के नेतृत्व में, राज्य की महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

Share This Article