Railway ने किराये को लेकर किया बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेगी अब रेल किराये में छूट

News Desk
Railway

Railway : हमारे देश में भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा कई तरह की सुविधाएं लोगों को दी जा रहे हैं ताकि वह आरामदायक और सुविधाजनक सफर का आनंद ले सके। लोगों को अधिकतर रेल में सफर करना ज्यादा पसंद होता है क्योंकि इसमें आप बजट में यात्रा कर सकते हैं और लंबी दूरी तक जा सकते हैं।

लेकिन अब रेलवे ने एक विशेष घोषणा की है जिसके बाद लोग खुशी से उछल रहे हैं। हालांकि यह घोषणा रेल किराए को लेकर की गई है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं। रेलवे ने कोरोना महामारी के समय वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में दी जाने वाली छूट को बंद कर दिया था।

लेकिन एक बार फिर अपील की जा रही है कि वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में 50 फीसदी की छूट दी जाये।अगर इस अपील पर विचार किया जाए तो वह जल्द ही इसकी घोषणा की रेलवे कर सकता है। इस बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिसंबर 2022 में कहा था कि फिलहाल अभी रेल किराए में छुट देने को लागू नहीं किया जा सकता है। रेल मंत्री ने बताया था कि इस समय रेलवे (Railway) पर पहले से ही काफी बोझ है जो कि उच्च पेंशन और वेतन बिल के कारण आया है।

सभी ट्रेनों में मिली छूट

जानकारी मिली है कि रेलवे (Railway) की तरफ से घोषणा की गई है कि जिन लोगों की उम्र 60 साल से अधिक है उन्हें रेल किराए में 40% की छूट दी जाएगी और जिन महिलाओं की न्यूनतम उम्र 58 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है उन्हें 50% की छूट रेल किराए में दी जाएगी।

हालांकि रेलवे की सभी एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा दी जा रही है, जिनमें राजधानी, शताब्दी, मेल एक्सप्रेस, दुरंतो जैसी ट्रेनें शामिल है। कोरोना के कारण रेलवे ने किराए में छूट देने की योजना को बंद कर दिया था। एक समिति ने रेलवे से अपील की है कि वह फिर से वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में छूट देने के बारे में विचार करें। इस अपील में कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिकों को स्लीपर और थर्ड एसी कोच के किराए में छूट दी जानी चाहिए।

53 फीसदी की मिलती है छूट

रेलवे मंत्रालय ने बताया कि औसत के आधार पर देखा जाए तो रेल किराए में सभी लोगों को 53 फीसदी की छूट दी जा रही है। जिनमें छात्रों, बीमार लोगों और विकलांग लोगों के लिए अलग नियम बनाए गए हैं।

Share This Article