Rule Change : 1 अगस्त से बदलने वाले है कई सारे नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा इनका असर

News Desk
Rule Change

Rule Change : जुलाई का महीना आज समाप्त होते ही कल नया महीना अगस्त से शुरू हो जाएगा। जैसा कि आपको पता है हर ननए महीने के साथ ही सरकार कई सारे नियमों में बदलाव करती है। इसी तरह 1 अगस्त को भी सरकार कई चीजों के नियमों में बदलाव करने वाली है जिससे आम आदमी की जेब पर असर पड़ेगा।

सरकार द्वारा हर महीने की 1 तारीख को इन नियमों में बदलाव किया जाता है और इन चीजों की कीमतों में उतार-चढ़ाव होने के कारण आम आदमी के खर्च में कमी या बढ़ोतरी होती है। लेकिन देखा जाए तो अक्सर आम आदमी को राहत भी मिलती हैं लेकिन अधिकतर उनकी जेब पर खर्च बढ़ जाता है। आइये आपको बताते है कि 1 अगस्त से कौनसे नए नियम लागू हो सकते है?

1 अगस्त से बदलने वाले है ये नियम

• सबसे पहला ये कि सरकार ने ITR फाइल करने की अंतिम तारीख 31 से जुलाई 2023 तक की थी। अगर आपने आज ITR फाइल नहीं किया तो इसके बाद आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है। 31 जुलाई के बाद 1 अगस्त से आपको ITR फाइल करने पर पेनल्टी शुल्क देना होगा।
• इसके अलावा 1 अगस्त से ट्रैफिक नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसके तहत अगर कोई भी बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) या इंश्योरेंस के बिना ड्राइविंग करता हुआ पाया गया तो उस पर 5-5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा और नशे में गाड़ी चलाने वालों को 6 महीने की जेल भी हो सकती है।
• देश के सबसे बड़े बैंक SBI की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त है। इसलिए अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द प्रक्रिया को पूरी करना होगा।
• इसके अलावा 1 अगस्त से LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव होगा। LPG के साथ ही CNG और PNG गैस की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।
• इसके अलावा अगस्त के महीने में 14 दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली है तो बैंक से संबंधित जरूरी काम पहले ही निपटा लें।
• इसके अलावा Axis Bank के ग्राहकों के लिए 1 अगस्त से कैशबैक और इंसेंटिव पॉइंट को कम करने का फैसला लिया गया है।
• इसके साथ ही BOB द्वारा चेक से जुड़े नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है तो इनके बारे में भी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

Share This Article