G20 Summit को लेकर दिल्ली में 3 दिन बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और बैंक

G20 Summit के मद्देनजर दिल्ली में आयोजन की तारीखों में सभी दफ्तरों और स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली जिले के तहत बैंक और वित्तीय संस्थानों को भी बंद करने का निर्णय लिया है।

News Desk
G20 Summit को लेकर दिल्ली में 3 दिन बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और बैंक
G20 Summit को लेकर दिल्ली में 3 दिन बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और बैंक

ग्लोबल अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए दुनिया के बड़े नेताओं का एक सबसे महत्वपूर्ण सम्मेलन, G20, दिल्ली में होने जा रहा है। इस मौके पर दिल्ली के सीनियर नेता आतिशी ने सरकार से इस सम्मेलन के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस घोषणा के तहत, आयोजन की इन तारीखों में सभी दफ्तर और स्कूल बंद रहेंगे। यह घोषणा सम्मेलन के लिए तैयारियों के साथ-साथ सुरक्षा भी मजबूत करने का हिस्सा है।

G20 सम्मेलन, जो विश्व के 20 महत्वपूर्ण देशों के नेताओं का महत्वपूर्ण संगठन है, इस बार दिल्ली में हो रहा है। इसका आयोजन 9 और 10 सितंबर 2023 को हो रहा है। इसमें वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों के बीच महत्वपूर्ण चर्चाएं होती हैं, जिनमें वैश्विक आर्थिक मुद्दों का समाधान ढूंढने का प्रयास किया जाता है।

दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश

G20 Summit के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने आयोजन की तारीखों में सभी दफ्तरों और स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली जिले के तहत बैंक और वित्तीय संस्थानों को भी बंद करने का निर्णय लिया है। यह सभी कदम सुरक्षा और आयोजन की सुविधा के लिए उठाए गए हैं।

G-20 – एक अद्वितीय आर्थिक संगठन

G-20, जिसका गठन 1999 में हुआ था, एक महत्वपूर्ण आर्थिक संगठन है। यह वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों का संगठन है जो आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करता है और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देता है।

G-20 के सदस्यों में भारत के अलावा 19 और देश शामिल हैं, और इनमें से हर एक का योगदान विश्व अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण है। यहां तालिका दिखाता है कि ग-20 सदस्यों के बीच वित्तीय गतिविधियों का महत्व है:

देशजीडीपी योगदान (%)आबादी (%)
भारत7.518.2
अमेरिका22.04.3
चीन16.318.5
जर्मनी4.51.1
यूके2.20.9
फ्रांस3.50.9
जापान6.41.7
रूस3.92.0
ब्राजील3.52.7
कनाडा2.00.5

G-20 सदस्यों के पास विश्व की 80% जीडीपी और 75% आबादी है, जिससे यह संगठन आर्थिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इस सम्मेलन के माध्यम से विश्व के महत्वपूर्ण देश आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और वैश्विक आर्थिक सुरक्षा को मजबूती देंगे। इसके चलते दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे सुरक्षा और आयोजन की सुविधा मिलेगी।

Share This Article