Weather Update : मौसम का कहर अभी नहीं रुकेगा, IMD ने दी है अगले 4 दिनों को लेकर बड़ी चेतावनी

News Desk
Weather Update

Weather Update : इस समय देखा जाये तो भारत के हर इलाके में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। हर जगह मूसलाधार बारिश से लोगों की जिंदगी तबाह हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने ओड़िशा, झारखण्ड और मिजोरम जैसे राज्यों को लेकर अब बड़ी चेतावनी दी है। इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र और हिमाचल के अलावा उत्तर-पूर्व और दक्षिण भारत में भारी बारिश के आसार है। जिनके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पूर्वी और पूर्व-उत्तर इलाकों के बारे में कहा है कि यहां पर अगले 2-3 दिनों में बारिश होने वाली है। वहीं 30 जुलाई से लेकर 3 अगस्त के बीच दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल और उत्तरप्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र के कुछ इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है जिसमें पालघर से कुछ डराने वाली तस्वीरें आई है और यहां मौसम का प्रकोप देखने को मिला है। महाराष्ट्र में जगह-जगह सड़के और पुल टूटे हुए पड़ें है और लोगों का आना जाना बंद हो चुका है। नासिक के सुरगना में नदी के तेज बहाव से सड़क भी बहकर चली गई है।

जयपुर में भी भयानक स्थिति

राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में भी कई तालाब पानी से ओवरफ्लो हो रहे है और यहां से पानी निकलकर गाँवो में जा रहा है। इससे कई इलाकों में बाढ़ के आसार नजर आ रहे है। अजमेर में कई सड़के टूट चुकी है और यहां स्थित चामुंडा माता के मंदिर में जाने के लिए सड़क का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन अब वह भी बंद हो चुका है।

लैंडस्लाइड से आना जाना बंद

कई जगह लैंड स्लाइड होने से आवागमन बंद हो चुका है। अधिकतर हिमाचल प्रदेश से ऐसी तस्वीरें ज्यादा देखने को मिल रही है तो वहीं उत्तराखंड में भी यही हाल है। यहां चमोली लैंड स्लाइड की वजह से यहां रहने वालों के घर बर्बाद हो गए है।

Share This Article