Delhi-NCR Rains : दिल्ली वालों को मिली उमस भरी गर्मी से राहत, काली घटा चढ़ने के साथ ही हुई जबरदस्त बारिश

News Desk
Delhi-NCR Rains

Source Link : https://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-ncr-delhi-ncr-weather-heavy-rain-with-black-clouds-in-delhi-ncr-relief-from-humid-heat-23491120.html

Delhi-NCR Rains : दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज सुबह सुहावना मौसम होते ही बारिश हो गई जिससे दिल्ली वालों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। देश के कई इलाकों में भयंकर गर्मी और उमस के कारण लोगों की जान निकल रही है।

लेकिन कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पर ज्यादा बारिश से बाढ़ के आसार बन गए हैं और लोगों का जान माल का नुकसान भी हो रहा है। लेकिन मौसम विभाग द्वारा दिल्ली के लिए गुरुवार को येलो अलर्ट जारी किया गया था जिसके अगले दिन ही बारिश आ गई और इससे दिल्लीवासियों को राहत मिली है।

दिल्ली में रहेगा सुहावना मौसम

मौसम विभाग (IMD) हर रोज राज्यों के मौसम को लेकर सूचना जारी करता रहता है। अब मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि शुक्रवार के दिन दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और पूरे दिन मौसम सुहावना बना रहेगा। इसी के साथ ही तेज हवा चल सकती है और हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है।

IMD के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के इलाकों या आसपास के क्षेत्र में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा राजधानी के आसपास के राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में भी ऐसा ही सुहावना मौसम बने रहने की सूचना मिली है।

दिल्ली की हवा हुई साफ

दिल्ली में अत्यधिक प्रदूषण के कारण यहां की हवा भी जहरीली हो चुकी है लेकिन बारिश होने के कारण सारा प्रदूषण गायब हो चुका है और धीरे-धीरे यहां की हवा साफ हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा बृहस्पति वार के दिन दिल्ली की हवा को ‘संतोषजनक’ बताया है और यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 75 अंक रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक वातावरण इसी तरह शुद्ध बना रहेगा और हवा की गुणवत्ता भी साफ रहेगी।

5 साल में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली वायु

भारतीय मौसम विभाग (IMD) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पिछले 5 सालों में इस बार जुलाई के महीने में सबसे अच्छी वायु की गुणवत्ता देखी गई है। इसके अलावा 2016 के बस इस साल सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है।

Share This Article