देश में बनेगा 2024 तक दूसरा सबसे लम्बा Express Way, इन 4 राज्यों से गुजरेगी लाइन

News Desk
Amritsar-Jamnagar Expressway

Express Way : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आने के बाद हर जगह राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों और एक्सप्रेसवे का निर्माण हो रहा है। लेकिन अब खबर आ रही है कि भारत को दूसरा सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे (Express Way) मिलने वाला है जो अमृतसर से लेकर जामनगर तक होगा।

यह एक्सप्रेसवे भारत के लिए बड़ा लाभकारी होने वाला है। अगर यह एक्सप्रेसवे बन जाता है तो पंजाब से गुजरात जाने वाले लोगों को 23 घंटे की जगह सिर्फ 13 घंटे ही सफर करना पड़ेगा। इसके बाद 10 घंटे की दूरी कम हो जाएगी।

इस एक्सप्रेस-वे (Express Way) के बनने से लोगों का समय ही नहीं बचेगा बल्कि लाखों रुपए का ईंधन भी बच जाएगा। इसके अलावा यह एक्सप्रेसवे हर साल लाखों रुपए की बिजली का उत्पादन भी करने वाला है। इस तरह से देखा जाए तो यह एक्सप्रेसवे हर तरह से भारत के लिए लाभकारी होने वाला है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमृतसर से जामनगर तक बनने वाले इस एक्सप्रेस वे पर सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए एक्सप्रेसवे की खाली पड़ी हुई जमीन पर सोलर प्लांट लगाने की योजना है। इसके अलावा राजस्थान के एक्सप्रेसवे खंड पर भी काम शुरू हो चुका है।

जानकारी मिली है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए प्लांट लगाने हेतु पश्चिमी राजस्थान में बिजली वितरण कंपनी जोधपुर डिस्कॉम के साथ एक समझौता किया है और इस पर हस्ताक्षर भी कर दिए गए हैं। इस योजना के तहत 25 मेगावाट के 6 सोलर प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही है। 6 जगह पर प्लांट लगाने के लिए 4 कंपनियों का टेंडर जारी कर दिए गए हैं इसके अलावा राजस्थान में पढ़ रहे एक्सप्रेसवे की जमीन पर कुल 21 जगह सौर प्लांट लगाए जाने की योजना है।

यहां बनेगे सबसे पहले सोलर प्लांट

आपको बता दे कि जिन 6 जगह पर सोलर प्लांट लगने की बात है उनमें सबसे पहले बीकानेर के मलकीसर, गोपालियां रोड, नोरंगदेसर, राशिसर, जोधपुर में भीकमकोर और ढांढणिया शासन और हनुमानगढ़ में कोला में सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

इसके साथ ही इन सोलर प्लांट से जी बिजली का उत्पादन किया जाएगा उसे जोधपुर डिस्कॉम 3.55 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से खरीदेगा। इसके अलावा जो कंपनियां सोलर प्लांट लगाया कि वह NHAI को किराया देगी।

Share This Article