Advance Salary : इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी एडवांस में सैलरी, पेंशन और बोनस भी होगा चालू

News Desk
Advance Salary

Advance Salary : सरकार की तरफ से राज्य में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की गई है और यह उनके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। आपको बता दें कि जल्द ही केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को एडवांस में सैलरी और पेंशन के अलावा बोनस देने का भी फैसला किया है। केंद्र सरकार ने यह फैसला आने वाले त्यौहार ओणम और गणेश चतुर्थी को देखते हुए लिया है। हालांकि यह त्यौहार पहले ही आ जायेंगे, इसलिए अगस्त का महीना समाप्त होने से पहले ही कर्मचारियों का एडवांस में सैलरी दे दी जाएगी।

जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को यह बड़ी सौगात केवल 2 राज्य में ही रहने वाली है। हाल ही में 14 अगस्त 2023 के दिन वित्त मंत्रालय की तरफ से एडवांस सैलरी और पेंशन को लेकर यह फैसला लिया गया है। वित्त मंत्रालय की तरफ से बयान जारी किया गया है कि केरल के कर्मचारियों को 25 अगस्त तक के एडवांस में सैलरी दे दी जाएगी।

महाराष्ट्र के कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार के कर्मचारियों में केरल के अलावा महाराष्ट्र के कर्मचारी भी शामिल है जिन्हें सितंबर के महीने में एडवांस सैलरी दी जाएगी। यह सैलरी केरल और महाराष्ट्र के कर्मचारियों को ओणम और गणेश चतुर्थी के त्यौहार को देखते हुए दी जा रही है।

इसलिए महाराष्ट्र के कर्मचारियों को गणेश चतुर्थी से पहले 27 सितंबर को सितंबर महीने की एडवांस सैलरी, पेंशन और मजदूरी दे दी जाएगी। कर्मचारियों को एडवांस सैलरी की राशि उनके बैंक खाते या डाकघर के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके अलावा वित्त मंत्रालय इंडस्ट्रियल मजदूरों की सैलरी भी इसी महीने देगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से आदेश दिया गया है कि सभी बैंक केंद्र सरकार के इस फैसले पर जल्दी से अमल करें और कर्मचारियों को जल्द से जल्द भुगतान करें। इसके अलावा अगर कोई आवश्यक कार्रवाई करनी है तो नियमों का पालन करना होगा।

केरल के कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

केरल सरकार द्वारा बताया गया है कि ओणम के मौके पर वह अपने कर्मचारियों को 4000 रुपये का बोनस देने वाली है। इसके अलावा जानकारी मिली है कि जो कर्मचारी बोनस के लिए योग्य नहीं है उन्हें स्पेशल फेस्टिवल अलाउंस के नाम पर 2750 रुपये दिए जायेंगे। इसके अलावा जो रिटायर हो चुके हैं और पेंशन ले रहे हैं, उन्हें 1000 का स्पेशल फेस्टिवल अलाउंस दिया जाएगा। इसके साथ ही जो कर्मचारी कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे है उन्हें भी बोनस मिलेगा।

Share This Article