किसानों के लिए वरदान है ये Electricity Scheme, अनुसूचित जाति के लिए है स्पेशल ऑफर

News Desk
Electricity Scheme

Electricity Scheme : छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए बिजली की खपत को लेकर एक खास ऐलान किया गया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने इस योजना की शुरुआत की है और यह किसानों के लिए एक वरदान साबित हुई है जिसका लाभ राज्य के 65 लाख से भी ज्यादा परिवार ले रहे हैं।

छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई हाफ बिजली बिल योजना (Half Electricity Bill Scheme) के तहत बिजली बिल में रियायत दी जा रही है। मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ 41.94 घरेलू बिजली उपभोक्ता, 16.82 लाख BPL बिजली उपभोक्ता, 6.26 लाख से ज्यादा किसान ले रहे है।

इस योजना का लाभ यह है कि अगर कोई 400 यूनिट तक बिजली की खपत करता है तो उसका बिजली बिल आधा कर दिया जाता है और इस तरह से उसके बिजली बिल में काफी बचत हो जाती है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए कृषक जीवन ज्योति योजना (Krishak Jivan Jyoti Yojana) लागू की है।

4 सालों से लागू है योजना

छतीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई Half Electricity Bill Scheme में 400 यूनिट तक की बिजली खपत करने पर उपभोक्ता को बिजली बिल की आधी राशि जमा करनी होती है। इस योजना के तहत अब तक घरेलू बिजली उपभाक्ताओं को 3236.59 करोड़ रुपये की छूट दी जा चुकी है।

योजना के तहत अब तक बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 25.23 लाख से बढ़कर 41.94 लाख हो चुकी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता के पिछले किसी भी बिल की राशि बकाया नहीं होनी चाहिए। अगर वह बकाया है तो वह संपूर्ण भुगतान करने के बाद ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।

कृषक जीवन ज्योति योजना

Half Electricity Bill Scheme के अलावा किसानों को कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत 3HP तक के क़ृषि पम्प पर सालाना 6000 यूनिट तक और 3 से 5HP के कृषि पम्प वालो को सालाना 7500 यूनिट की छूट दी जा रही है।

BPL परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन

इसके अलावा छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उन्हें हर महीने 30 यूनिट बिजली की राशि माफ की जा रही है। पिछले 4 वर्षों में इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 1973 करोड़ रुपये की छूट दी जा चुकी है। इसके साथ ही छतीसगढ़ राज्य के करीब 16.83 लाख BPL परिवार है जो एकलबत्ती योजना का लाभ ले रहे है।

Share This Article