Festival Allowance : ये राज्य सरकार कर्मचारियों को देगी 1000 रुपये भत्ता, त्योहार से पहले मिली खुशखबरी

News Desk
Festival Allowance

Festival Allowance : भारत में केंद्र सरकार और राज्य सरकार गरीब और निम्न आय वर्ग वाले मजदूरों के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही है ताकि उन्हें आर्थिक सहायता दी जा सके। ऐसा में अब पर्व और त्योहारों का समय शुरू हो गया है जिससे इन्हें महीने के अंत में आने वाले त्योहारों पर पैसों की जरूरत पड़ेगी।

लेकिन अब राज्य सरकार ने मनरेगा श्रमिकों को बड़ी खुशखबरी देते हुए एक ऐलान किया है। केरल की राज्य सरकार Onam के पर्व पर मनरेगा श्रमिकों को भत्ता देने जा रही है। इसके अलावा राज्य सरकार 4000 रुपये बोनस के रूप में भी दे रही हैं।

इन्हें मिलेगा पैसा

हाल ही में केरल सरकार (Kerala Government) द्वारा जानकारी दी गई है कि मनरेगा और अय्यंकाली शहरी रोजगार गारंटी योजना के 100 कार्यदिवस जिन श्रमिकों ने पूरे कर लिए हैं उन्हें अब ओणम के त्योहार पर भत्ता (Onam Festival Allowance) देने की घोषणा की गई है। इन सभी श्रमिकों को केरल के वित्त मंत्री एन बालगोपाल (Finance Minister N Balagopal) ने भत्ते के रूप में 1000 रुपये देने की घोषणा की है। इसके अलावा वित्त विभाग की तरफ से जानकारी मिली है कि कुल 4.6 लाख मजदूरों को भत्ते के रूप में राशि दी जाएगी जो कुल 46 करोड़ रुपये है।

मिलेगा 4000 रुपये बोनस

इसके अलावा केरल सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए भी एक बड़ी घोषणा की है और बताया है कि ओणम के पर्व पर इन्हें 4000 रुपये का बोनस दिया जायेगा। इसके अलावा जो राज्य कर्मचारी बोनस लेने के हकदार नहीं है उन्हें भी केरल सरकार द्वारा बोनस के रूप में 2750 रुपये दिए जायेंगे।

निकाल सकते है एडवांस सैलरी

इसके अलावा एक मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि केरल के राज्य कर्मचारी त्योहार से पहले भी अपनी सैलरी से एडवांस फेस्टिवल अलाउंस (Advance Festival Allowance) के रूप में 20,000 रुपये निकाल सकते है। लेकिन जो कर्मचारी अंशकालिक या आकस्मिक है उन्हें 6,000 रुपये का एडवांस फेस्टिवल अलाउंस दिया जा रहा है।

Share This Article