Raksha Bandhan पर CM Yogi का बहनों को खास तोहफा, 2 दिन रोडवेज बसों में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

Raksha Bandhan के मौके पर CM Yogi Adityanath ने अगले दो दिनों तक प्रदेश की महिलाओं के लिए रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा का खास तोहफा दिया है। महिलाओं को उनके परिवार और प्रियजनों के पास आने-जाने के लिए इससे आसानी होगी।

News Desk
Raksha Bandhan पर CM Yogi का बहनों को खास तोहफा, 2 दिन रोडवेज बसों में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा
Raksha Bandhan पर CM Yogi का बहनों को खास तोहफा, 2 दिन रोडवेज बसों में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

Raksha Bandhan 2023 : योगी सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के लिए एक खास तोहफा पेश किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी रोडवेज की बसों में महिलाओं को दो दिनों तक मुफ्त यात्रा करने की अनुमति दी है। साथ ही, इस पर सरकार ने अतिरिक्त बसों की चलाने की भी निर्देशिका जारी की है। इसका उद्देश्य महिलाओं को बिना किसी परेशानी के उनके गंतव्य स्थान तक पहुँचने की सुविधा प्रदान करना है। यूपी रोडवेज ने इस कार्यक्रम की सफलता के लिए पूरी तैयारियाँ की हैं, जो महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन को और भी सुरक्षित और सुविधाजनक बनाएगी.

एक दिन अतिरिक्त बढ़ाई यूपी रोडवेज की बसों में मुफ़्त यात्रा

इस बार रक्षाबंधन का उत्सव 30 और 31 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। पहले, यूपी सरकार ने महिलाओं को एक दिन के लिए मुफ्त यात्रा करने का अवसर प्रदान किया था। इस बार, इसे दो दिनों तक बढ़ाकर विस्तारित किया गया है। यूपी रोडवेज अब महिलाओं की मुफ्त यात्रा के संबंध में आदेश जारी करने जा रहा है।

यह संकेत मिल रहा है कि इस बार पिछले साल की तुलना में महिला यात्रीओं की तादात में वृद्धि हो सकती है। यह सुविधा रक्षा बंधन पर्व पर 30 अगस्त की रात 12 बजे से 31 अगस्त की रात 12 बजे तक महिलाओं को नगरीय बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

पिछले साल की तुलना में महिला यात्रीओं की होगी तादात वृद्धि

टाइम्स हिंदी की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले साल 2022 में 22 लाख महिलाएं रक्षाबंधन पर मुफ्त बसों का सहारा लेकर यात्रा कर चुकी हैं। इस साल, उनकी संख्या की अधिक उम्मीद है। बताया जा रहा है कि 2017 और 2018 में 11-11 लाख महिलाएं ने रक्षाबंधन पर बस सेवा का लाभ उठाया था। यह महत्‍वपूर्ण है कि योगी सरकार ने 2017 से महिलाओं को रक्षाबंधन पर मुफ्त बस सेवा की सुविधा प्रदान कर रही है।

इन 14 शहरों में मिलेगी मुफ्त बस सेवा

टाइम्स हिंदी को मिली जानकारी के अनुसार, यूपी के 14 शहरों में महिलाओं को मुफ्त बस सेवा का आनंद लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इस लिस्ट में लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ और बरेली शामिल हैं, जहां सीएनजी और ई-बसों के जरिए महिलाएं मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी। यह सुविधा दो दिनों तक लागू रहेगी, जिससे महिलाएं किसी भी समय आ-जा सकेंगी।

इस आदेश के परिणामस्वरूप, अब रक्षाबंधन के खास अवसर पर महिलाओं को उनके भाइयों के पास जाने-आने में कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। कहते हैं कि इस आदेश के बाद बहुत सारी महिलाएं राखी के दिन अपने भाइयों से मिलने का आनंद उठा सकेंगी। इस प्रकार का कदम, जो त्योहार की दिशा में उठाया गया है, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बेहद प्रशंसनीय है। हालांकि पिछले कुछ सालों में, आमतौर पर इसे देखा गया है कि राखी के दिन सरकारें एक दिन की मुफ्त सेवा प्रदान करने में जुट जाती हैं।

Share This Article