Seema Haider in Politics : क्या 2024 में चुनाव लड़ सकती है सीमा हैदर? जाने क्या है इसके लिए नियम और कानून

News Desk
seema

Seema Haider in Politics : हम आए दिन समाचार में देख रहे हैं कि सीमा हैदर (Seema Haider) को लेकर कोई ना कोई खबरें सामने आ रही है। यह तो आप सभी जानते हैं कि सीमा हैदर प्यार के खातिर पाकिस्तान से हिंदुस्तान पहुंच गई। इतना ही नहीं बल्कि हमारी सूत्रों से पता चला है कि सीमा हैदर को NDA की सहयोगी और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया में शामिल होने के लिए प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है।

इतना ही नहीं है बल्कि इस बात का दावा भी किया जा रहा है कि सीमा हैदर को महिला विंग का अध्यक्ष बनाया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि उन्हें पार्टी का प्रवक्ता भी बनाने की घोषणा कर दी जाएगी।

सीमा हैदर (Seema Haider) से जुड़ी कई सारी बातें सामने आ रही है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि सीमा हैदर को इस साल चुनाव के लिए भी खड़ा कर सकते हैं बस पार्टी इस बात का इंतजार कर रही है कि सीमा हैदर पर लगे जो भी आरोप है वह सभी मिट जाए और वह पूरी तरह से सीमा हैदर को क्लीन चिट मिल जाए, ताकि वह चुनाव में खड़ी हो सके।

क्या चुनाव लड़ सकती है सीमा

दरअसल हाल ही में आरपीआई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मासूम किशोर से कुछ सवाल जवाब पूछे गए हैं जिसका जवाब देते हुए मासूम किशोर ने बताया है कि अगर सुरक्षा एजेंसी की तरफ से सीमा को क्लीन चिट मिल जाती है और भारतीय नागरिकता मिल जाती हैं तो उन्हें पार्टी में शामिल कर लिया जाएगा।

इतना ही नहीं बल्कि आगे यह भी बताया गया कि क्लीन चिट मिलने के बाद सीमा हैदर (Seema Haider) को प्रवक्ता बनाने की भी कोशिश की जाएगी क्योंकि उन्हें अच्छी तरह से अपनी बात सामने रखने आता है। इतना ही नहीं बल्कि भारतीय नागरिकता मिल जाने पर 2024 के दौरान होने वाले चुनाव में सीमा हैदर को चुनाव के लिए खड़ा भी किया जाएगा।

कैसे मिलेगी भारतीय नागरिकता

दरअसल 1955 के दौरान भारतीय नागरिकता लेने और रद्द करने को लेकर कुछ कानून भारतीय सरकार ने बनाए थे। यहां तक कि इन कानूनों पर कई बार संशोधन भी हो चुका है।

भारतीय नागरिकता पाने के लिए ऐसा बताया गया है कि एक बार भारतीय बनने के बाद आप किसी दूसरे देश के नागरिक नहीं बन सकते। देखा जाए तो भारतीय संविधान के अनुसार कई सारे कानून बनाए गए हैं। 26 जनवरी 1950 के बाद जिस किसी ने भी भारत में जन्म लिया है उन सभी को भारतीय नागरिक बुलाया जाता है। इसी के साथ एक ऐसा भी कानून है कि अगर आप किसी और देश के हैं, लेकिन आपके माता या पिता में से कोई एक भारतीय हैं तो आप भी भारतीय नागरिक बन सकते हैं।

Share This Article