No-Confidence Motion: BJP को लगभग 7 और कांग्रेस को मिला 1 घंटा का समय, PM ने अपने सांसदों से कहा ये …

अविश्वास प्रस्ताव: मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ने 26 जुलाई को अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। कांग्रेस के गौरव गोगोई ने चर्चा की शुरुआत की।

News Desk
No confidence motion

No-Confidence Motion: कांग्रेस पार्टी समेत इंडिया गठबंधन के सांसदों ने केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है। दोपहर 12 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू हो गई है। लोकसभा में चर्चा की शुरुआत कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने की। राहुल गांधी भी चर्चा में शामिल होंगे। राहुल गांधी की संसद सदस्यता कल ही बहाल हुई है। चर्चा से ठीक पहले बीजेपी ने एनडीए गठबंधन की बैठक पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में बुलाई है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए और उन्होंने इंडिया गठबंधन को घमंडिया गठबंधन कहा है। पीएम ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव को आखिरी गेंद समझकर छक्का मारें।

अविश्वास प्रस्ताव के लिए 3 दिन मे 12 घंटे का समय

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए तीन दिन में कुल 12 घंटे का समय दिया गया है। बीजेपी को 6 घंटा 41 मिनट का समय दिया गया है। वहीं कांग्रेस को 1 घंटा 9 मिनट का समय दिया गए है। DMK को 30 मिनट, TMC को 30 मिनट, YSRCP को 29 मिनट, शिवसेना को 24 मिनट, JDU को 21 मिनट, BJD को 16 मिनट, BSP को 12 मिनट, BRS को 12 मिनट और LJSP को 8 मिनट चर्चा करने का समय दिया गया है। बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए समय का बंटवारा लोकसभा में सांसदों की संख्या के आधार पर किया जाता है।

इन मंत्रियों पर रहेगी नजर

बीजेपी की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव पर निशिकांत दुबे केंद्र सरकार का पक्ष रखेंगे। उनके अलावा केंद्रीय मंत्री ईरानी, निर्मला सीतारमण, ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजवर्धन राठौर भी अपनी बात रखेंगे। बीजेपी के तरफ से 20 सांसद सरकार का पक्ष रखेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को शाम 4 बजे अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी सरकार का पक्ष रखेंगे।

BJP के लिए इनको मिला समय

  1. अमित शाह
  2. निर्मला सीतारमण
  3. किरेन रिजिजू
  4. ज्योतिरादित्य सिंधिया
  5. स्मृति ईरानी
  6. लॉकेट चटर्जी
  7. बंदी संजय कुमार
  8. राम कृपाल यादव
  9. राजदीप रॉय
  10. विजय बघेल
  11. रमेश बिधूड़ी
  12. सुनीता दुग्गल
  13. हिना गावित
  14. निशिकांत दुबे

120 दिन बाद लौटे राहुल संसद मे

बता दें की राहुल गांधी को मोदी उपनाम मानहानि केस में गुजरात हाई कोर्ट ने 2 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता चली गई ।थी सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी थी इसके बाद राहुल गांधी की सदस्यता सोमवार को बहाल कर दी गई।

Share This Article