Sawan Shivratri 2023: भगवान शिव को लगाएं इन 5 प्रसाद का भोग, महादेव को बेहद पसंद है ये 1 चीज

सावन इस बार 59 दिनों तक रहेगा। यह दिलचस्प है कि लगभग 19 साल बाद ऐसा संयोग हुआ है। शिव भगवान को बेर बहुत प्रिय है। आप इस अवसर पर महादेव को भोग लगाने के लिए इन पांच प्रसाद की रेसिपी भी ट्राई कर सकते हैं।

News Desk
Sawan Shivratri 2023

Sawan Shivratri 2023: सावन इस बार 59 दिनों तक रहेगा। यह दिलचस्प है कि लगभग 19 साल बाद ऐसा संयोग हुआ है। 59 दिनों का सावन होने से इसका महत्व भी बढ़ा है। सावन का महीना लोगों ने उत्साहपूर्वक मनाया है। भगवान शिव को यह महीना बहुत प्रिय है। वहीं, भगवान शिव की पूजा करने और भोजन करने के लिए भी वही चीजें बनाई जाती हैं जो उसे बहुत अच्छी लगती हैं। बेर भी भगवान भोलेनाथ को प्रिय हैं। माना जाता है कि बेर इच्छा और लॉन्गेटिविटी का प्रतीक है।

इस शुभ महीने में कई बड़े त्योहार भी आने वाले हैं, इसलिए बहुत से लोग भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करके उनके आगे भोजन चढ़ाते हैं। आप चाहें तो इस अवसर पर कुछ मिनट में बनाए जाने वाले पांच प्रसाद की रेसिपी भी ट्राई कर सकते हैं।

खट्टे-मीठे बेर

बता दें कि आप शाम के स्नैक्स में बेर की रेसिपी बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको भूरे रंग के बेर चाहिए होते हैं। लेकिन व्रत में खाने के लिए इस रेसिपी में सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

पानी को एक कड़ाही में गर्म करने से पहले बेर को धोकर साफ कर लें। अब चीनी डालें. जब चीनी घुल जाए तो बेर डालें। फिर बेर में सेंधा नमक डालकर ढक दें. पांच से सात मिनट तक पका लें। आखिरी में, चाट मसाला को ऊपर से डालकर अच्छे से मिलाएं। आपका खट्टा-मीठा बेर इस तरह तैयार है।

मखाने की खीर

सबसे पहले, 3-4 मिनट तक मखानों को देसी घी में भूनें. फिर इन्हें पीस लें। अब दूध को एक गैर स्टिक पैन में उबालकर चीनी मिलाएं. दो मिनट तक पकाएं। अब दरदरा पिसा हुआ मखाना इसमें डालें. कुछ देर पकाने के बाद इलायची पाउडर और केसर मिलाकर पकाएं। अंत में गैस बंद करके खीर को कमरे के तापमान पर ठंडा करें. फिर एक घंटे फ्रिज में रखकर परोसें।

बेसन के लड्डू

लड्डू बनाने से पहले, देसी घी में बेसन को 30 मिनट तक हल्का सुनहरा होने तक भून लें। चीनी और इलायची का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर गैस बंद करके मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर गोल आकार दें। बादाम और पिस्ता को गार्निश करके सभी लड्डू परोसें। इन लड्डू को चार से छह हफ्ते तक स्टोर किया जा सकता है।

सूजी का हलवा

यह सबसे आसान हलवा रेसिपी है, जिसे आप दस से पंद्रह मिनट में किसी भी छोटे-छोटे अवसर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सूजी को देसी घी में भूनें। अब चीनी और इलायची मिलाएं। इसके बाद दूध और सूखे मेवे मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं। अब सूखे मेवे को पैन पर डालकर हलवा पकाएं. फिर इसे गरमागरम परोसें। इन फलों को आप चाहें तो हलवा भी बना सकते हैं।

पंचामृत

यदि आपको लगता है कि पंचामृत सिर्फ भगवानों को स्नान करने के लिए है, तो आप गलत हैं. पंचामृत को प्रसाद देने के लिए भी बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए पहले दही को एक बर्तन में अच्छी तरह से फेंट लें. फिर दूध, शहद, गंगाजन और तुलसी को इसमें मिलाएं। चिरोंजी, किशमिश, मखाना और छुआरे जैसे सूखे मेवे भी डालकर अंत में देसी घी डालें। पंचामृत बन जाएगा।

साबूदाना खीर

पहले, आवश्यकतानुसार साबूदाना को पानी में भिगोकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब एक पैन में दूध गर्म करें. जब दूध उबाला हो जाए तो भीगा हुआ साबूदाना डालकर अच्छी तरह से पकाएँ। अब किशमिश, इलायची पाउडर और चीनी को पांच मिनट तक पकाएं। फिर गर्म खीर का आनंद लें। इस खीर को किसी भी उपवास में बनाकर खाया जा सकता है।

Share This Article