Rakshabandhan 2023: राखी के त्यौहार को लेकर है अभी भी भ्रम? देखे कब मनाया जायेगा रक्षाबंधन का त्यौहार

News Desk
Rakshabandhan

Rakshabandhan : बस कुछ ही दिनों में रक्षाबंधन का त्यौहार आने वाला है। यह तो आप सभी जानते हैं कि श्रावण के पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्योहार मनाया जाता है। लेकिन इस बार 30 अगस्त के दिन भद्रा लग जाने के कारण रक्षाबंधन का त्योहार 31 अगस्त को मनाया जाएगा।

हमारे हिंदू धर्म गुरुओं द्वारा बताया गया है कि 31 अगस्त के शुभ दिन रक्षाबंधन (Rakshabandhan) के लिए शुभ है। दरअसल हमारे धर्म गुरुओं का कहना है कि 30 अगस्त के दिन दोपहर 12:00 से लेकर रात के 9:00 तक भद्रा लगा रहेगा, जिस वजह से भद्रा में राखी नहीं बांधी जाएगी। इस बार पूर्णिमा दिन और रात को मनाई जाएगी यानी कि आप बिना डरे 31 अगस्त के दिन पूरे दिन में रक्षाबंधन मना सकते हैं। लेकिन आप रात के वक्त अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र नहीं बाँध सकते।

भद्रा में नहीं करते शुभ कार्य

हमारे हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि भद्रा भगवान शनि की बहन है। यानी कि भगवान सूर्य देव और छाया की पुत्री। दरअसल जब धरती पर राक्षसों की तादाद बढ़ गई थी, तब उनका सर्वनाश करने के लिए भद्रा ने जन्म लिया था। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि भद्र पूरी दुनिया पर घूमने लगी, जिस वजह से देवताओं को पूरी पृथ्वी को संभालना पड़ा।

हमारी पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि भद्राकाल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जा सकता। यहां तक कि कोई भी शुभ कार्य करते वक्त कई प्रकार की परेशानियां आ जाती है। इसलिए 30 अगस्त के दिन रक्षाबंधन (Rakshabandhan) ना मनाते हुए 31 अगस्त के दिन रक्षाबंधन मनाया जाएगा।

इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हो या आपको सावधानी बरतनी है और 30 अगस्त के दिन आपको अपने भाई के हाथों पर राखी नहीं बांधनी है। हालांकि 30 अगस्त को रात को 9:00 बजे के बाद भद्रा हट जाएगी जिसके बाद आप अपने भाई को रक्षा सूत्र बांध सकती हैं।

Share This Article