Raksha Bandhan 2023 : रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का ये है शुभ मुहूर्त?

News Desk
Raksha Bandhan

Raksha Bandhan 2023 : हमें बचपन से बताया जाता है कि रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक है। इस त्यौहार को बहने बड़े ही धूमधाम से मनाती भी है। हर त्यौहार की तरह रक्षाबंधन का त्यौहार भी श्रावण महीने की अंतिम पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है।

लेकिन कई सालों बाद इस बार श्रावण 2 महीने का त्योहार है, जिसके वजह से बीच में ही भद्रा लग जाएगी। आइए हम बताते हैं कि रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के त्योहार का शुभ मुहूर्त कब है? ताकि आप 30 या फिर 31 अगस्त के दिन आराम से अपने भाई को राखी बांध सकें। इसी के साथ हम आपको बताएंगे कि उस दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब रहेगा?

रक्षाबंधन क्या है

यह तो आप सभी जानते हैं कि रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्यौहार भाई-बहन के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण त्यौहार होता है। इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है। हर साल की तरह इस बार भी श्रावण महीने के अंतिम पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा। बहन अपने भाई को राखी बांधते हुए उसकी लंबी उम्र की कामना करती है तो वहीं दूसरी और भाई अपनी बहन की जीवन भर रक्षा करने की कसम खाता है, इसलिए हम रक्षाबंधन का त्यौहार मनाते चले आ रहे हैं।

रक्षाबंधन के दौरान भद्रा काल कब पड़ रही है

हम कई सालों से देख रहे हैं कि रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन भद्रा लग जाने के कारण हम राखी नहीं बांध पाते बल्कि जब भद्रा हट जाता है उसके बाद बहन अपने भाई को राखी बांधी है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि भद्रा लग जाने पर वह मुहूर्त शुभ नहीं रहता है। जिस वजह से इस बार भी लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं कि इस साल 30 या फिर 31 अगस्त के दिन राखी का शुभ मुहूर्त कब रहेगा?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि 30 अगस्त के दिन पूर्णिमा सुबह के 10:58 से शुरू हो जाएगी तो वहीं दूसरी और 31 अगस्त सुबह 7:05 पर पूर्णिमा समाप्त हो जाएगी। हैरान करने वाली बात यह है कि पूर्णिमा की शुरू होते ही भद्रा काल लग जाएगा यानी कि राखी का सही शुभ मुहूर्त सामने नहीं आ रहा है।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का शुभ मुहूर्त ज्योतिषियों के अनुसार 30 अगस्त के दिन रात को 9:01 से शुरू होकर 31 अगस्त के दिन सुबह 7:05 तक रहेगा। ऐसा बताया जा रहा है कि इस वक्त पर भद्रा काल नहीं रहेगा। इसलिए आप आराम से 31 अगस्त के दिन पूरे दिन में कभी भी अपने भाई को राखी बांध सकते हैं।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

हमारे ज्योतिष विद्या के अनुसार 30 अगस्त के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 9:01 पर शुरू होगा वहीं दूसरी ओर अगर हम 31 अगस्त की बात करें तो शुभ मुहूर्त सुबह 7:05 तक ही रहने वाला है।

भद्रा में राखी क्यों नहीं बनते

हमारे हिंदू ग्रंथों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि भद्रा काल के वक्त ही शूर्पणखा ने अपने भाई रावण को राखी बांधा था, जिस वजह से रावण के पूरे कुल का सर्वनाश हो गया था। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि भद्रा काल के दौरान बोल कर भी बहन को अपने भाई को राखी नहीं बांधनी चाहिए। क्योंकि अगर आप भद्रा काल के दौरान अपने भाई को राखी बांधते हैं तो आपके भाई की उम्र कम हो जाती है।

रक्षाबंधन के दौरान किस धागे की राखी बांधने चाहिए

आप चाहे तो राखी के लिए सूती या फिर रेशम के धागे का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अगर आप चाहे तो कलेवा भी अपने भाई के हाथ पर बांध सकते हैं। इसे भी काफी शुभ माना जाता है। कई लोग तो अपने भाई को सोना या फिर चांदी की राखी भी बांधते हैं। यह भी काफी शुभ होता है।

Share This Article