Asia Cup 2023 से पहले इस टीम के पूर्व कप्तान ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान, टीम को लगा बड़ा झटक

News Desk
asia cup 2023

Asia Cup 2023 : विश्व भर में क्रिकेट एक बेहद ही पसंद किए जाने वाला खेल बन गया है। क्रिकेट के खेल में समय-समय पर कई प्रतियोगिताएं और कई टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं। अब 30 सितंबर से एशिया कप (Asia Cup) का भी आयोजन होने वाला है जिसकी मेजबानी इस बार पाकिस्तान करने वाला है।

एशिया कप के शुरू होने से पहले ही एक ऐसी टीम है जिसके पूर्व कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके अपनी टीम को एक बड़ा झटका दे दिया है। 32 साल के खिलाड़ी ने एशिया कप से तुरंत पहले ही संन्यास की घोषणा की है।

इस खिलाड़ी ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास : आपको बता दें कि क्रिकेट से संन्यास लेने वाला यह खिलाड़ी नेपाल देश की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ज्ञानेंद्र मल्ला है, जिन्होंने 32 साल की उम्र में आकर क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। ज्ञानेंद्र मल्ला ने 2014 में क्रिकेट में पदार्पण किया था और उसके बाद से करीब 9 सालों तक अपने देश के लिए क्रिकेट खेला है।

इस दौरान उन्होंने 45 T20 मैच और 37 वनडे में अपनी टीम के लिए खेले हैं। ज्ञानेंद्र मल्ला के द्वारा खेले गए 36 वनडे मैचों में उन्होंने 876 रन बनाए हैं, जिसमें 7 अर्धशतक भी शामिल है। जबकि इनके द्वारा खेले गए 45 टी20 मैचों में 883 रन बनाए गए हैं जिसमें 2 अर्धशतक तथा 1 शतक शामिल है।

नेपाल के इस खिलाड़ी ने ट्वीट करके अपने रिटायरमेंट की घोषणा की तथा कहा कि “भारी लेकिन बेहद ही आभारी दिल से मुझे यह लगता है कि अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मेरी छुट्टी होने का सही समय आ गया है। मैंने स्थानीय स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक क्रिकेट खेला है और इस खेल से मैंने बहुत कुछ सीखा भी है।”

हम आपको बता देते हैं कि ज्ञानेंद्र मल्ला ने अपनी टीम के लिए 10 वनडे मैचों में कप्तानी की है तथा 6 में जीत भी दिलाई है, जबकि 12 T20 मैचों में कप्तानी करते हुए अपने अनुभव से 9 मैचों में टीम को जीत दिलाई है।

पहली बार खेलेगी एशिया कप

आपको बता दें कि 1884 से करवाए जा रहे हैं। एशिया कप (Asia Cup) में नेपाल की टीम पहली बार खेलने जा रही है। एशिया कप में 6 टीमें खेलेंगी, जिनमें भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका के अलावा नेपाल की टीम भी शामिल है।

इस बार होने वाला एशिया कप (Asia Cup) वनडे फॉर्मेट में करवाया जा रहा है जो कि इस फॉर्मेट में इस का 16 वा संस्करण है । एशिया कप में 13 मैच होने वाले हैं जिसमें लीग स्टेज, सुपर 4 और फाइनल शामिल है। एशिया कप में दो ग्रुप बनाए गए हैं जिसमें तीन तीन टीमें शामिल रहेंगी एक ग्रुप में पाकिस्तान, भारत और नेपाल की टीम को रखा गया है तथा दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम को रखा गया है

Share This Article